Breaking News

कोरोना काल में पार्टनर से हो रही लड़ाई, इन तरीकों से बनाएं मजबूत रिश्ता

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन जारी किया गया था. हालांकि कई जगहों पर छूट दी जा रही है. लेकिन लॉकडाउन में लोग लंबे समय से अपने घरों में बंद थे. काफी टाइम तक एक ही कमरे में बंद रहना शारीरिक और मानसिक समस्‍याएं पैदा कर सकता है. खासकर एक कपल के लिए तो यह काफी चुनौती भरा हो सकता है क्‍योंकि चाहे रिश्ता कितना भी मजबूत क्यों न हो, ज्‍यादा समय साथ रहने से प्‍यार  के साथ-साथ लड़ाइयां भी तेजी से बढ़ने लगती हैं.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर व्‍यक्ति की सोच या नजरिया अलग होता है और ऐसे में जब दो अलग सोच के लोग लंबे समय के लिए एक छोटी सी जगह में बंद हो जाते हैं तो उनमें तकरार होना भी सामान्य है. ऐसा कपल्‍स मे ज्‍यादा क्‍यों होता है इसकी वजह है कि उन दोनों को एक दूसरे से बराबर मतलब होता है, जिससे उनको किसी भी बात का बुरा आसानी से लग सकता है. आइए आपको बताते हैं इस समय कैसे आप अपना रिश्ता सुधार सकते हैं.

यदि आप हर समय घर पर हैं, तो कुछ मुद्दे और छोटी असहमतियां हो सकती हैं. ऐसे समय में आपको यह समझने की जरूरत है कि जैसे आप घर में लॉकडाउन होकर चिढ़ रखे हैं या तनाव में हैं, वैसा आपका साथी भी है. तो, शांति से बात करें क्योंकि आपके पास आप दोनों ही एक-दूसरे के ख्‍याल के लिए हैं. गुस्से से एक घर में रहना अच्‍छा विचार नहीं है.

अपने आप को समझना जरूरी

यदि आप घर पर लंबे समय से बाहर के लोगों के साथ न्यूनतम संपर्क के साथ हैं, तो चीजें डाउनहिल होने लगती हैं. इसलिए, जब आप उत्तेजित या चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, तो इसे अपने साथी पर न डालें. आप अपने आप को समझनें की कोशिश करें कि आपके साथ ऐसा क्या हो रहा है और शांति से एक स्‍पेस लें और चीजों को सुलझाएं.

Loading...

घर पर करें डेट नाइट

घर में लॉकडाउन के बाद आप दोनों पार्टनर में लड़ाइयां न हों, इसलिए आप इस समय को एंटरटेनमेंट से भर दें. इससे लड़ाई की संभावनाएं कम होती हैं. आप टेस्‍टी और सुंदर खाना बनाकर एक डेट नाइट की तरह ट्रीट करें. इससे आप दोनों को अपने पुराने दिनों की याद ताजा होगी और जो वक्‍त आप उस समय न बिता सके, अब बिता पाएंगे.

एक दूसरे की पसंद का जरूर रखें ख्‍याल

जैसा कि आप दो अलग-अलग लोग हैं तो अब इस तरह की परिस्थितियां आपको दुविधा में डालती हैं जैसे कि आपके बीच गलतफहमियां या झगड़ा हो जाता है, जिसमें मूवी देखने के लिए या फिर गेम खेलना शामिल हो सकता है. इसलिए आप दोनों को एक दूसरे की पसंद का ध्‍यान रखना होगा.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

किचन गार्डन से पौष्टिक आहार का संदेश, नए प्रयासों से दूर होगा कुपोषण

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाना खाएं, जैसे कि हरी सब्जियां। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *