Breaking News

सीएमओ ने किया पीएचसी हरहुआ का निरीक्षण

• कार्यक्रम अधिकारियों एवं पीएचसी स्टाफ के साथ की समीक्षा बैठक,कार्यक्रमों के प्रगति की ली जानकारी

• शिथिल परीक्षण हेतु स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों का वेतन किया अवरुद्ध

वाराणसी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने शनिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हरहुआ का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों को ड्यूटी पर समय से उपस्थित होकर कार्यों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए निर्देशित किया। सीएमओ ने लैब का निरीक्षण किया और वहाँ उपस्थित प्रयोगशाला प्राविधिक को पैथोलॉजी में जॉच लिस्ट के अनुसार जाँच करने और पैथालॉजी को समयावधि तक संचालित करने के लिए निर्देशित किया।

सीएमओ ने किया पीएचसी हरहुआ का निरीक्षण

औषधि कक्ष के निरीक्षण के दौरान वहाँ उपस्थित फार्मासिस्ट को निर्देशित किया कि मानक के अनुसार सभी दवा पर्याप्त मात्रा में रखें तथा समय से डीवीडीएमएस के माध्यम से मांग प्रेषित कर समय से औषधि भंडार गृह से दवाईयां प्राप्त करें।
सीएमओ ने निर्देशित किया कि सभी चिकित्साधिकारी एवं कर्मचारी ड्यूटी के समय निर्धारित ड्रेस कोड में अपने कक्ष में बैठ कर ही कार्य सम्पादित करें। चिकित्सालय में समस्त कर्मियों की उपस्थिति समयानुसार सुनिश्चित की जाए। मरीजों एवं उनके परिजनों के लिए शुद्ध स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाए तथा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए मेडिकल बायो वेस्ट का निस्तारण नियमानुसार कराया जाए।

👉स्वाधीनता संग्राम के अमर नायक: झलकारी बाई और पूरन कोरी

सीएमओ ने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, जिला क्षय रोग अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनएचएम, उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ संतोष की उपस्थिति में पीएससी हरहुआ के अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक कर संचालित कार्यक्रमों की समीक्षा की। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के संबंध में डॉ जावेद ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपस्थित बच्चों के परीक्षण के दौरान जो भी कुपोषित बच्चे पाए जाते हैं उनका परीक्षण कर आवश्यकतानुसार चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए संदर्भित किया जाता है, परंतु जिन बच्चों को चिकित्सीय सेवाओं की आवश्यकता नहीं है उन्हें संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को उनके खाने की गुणवत्ता में सुधार के लिए सलाह दी जाती है। सीएमओ ने ऐसे बच्चों का अगले माह पुनः परीक्षण कर सूची उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिया।

सीएमओ ने किया पीएचसी हरहुआ का निरीक्षण

सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 के अंतर्गत पीएससी हरहुआ में टीकाकरण से अत्याधिक छुटे हुए बच्चे पाये जाने पर सीएमओ के द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई तथा स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों से उनके क्षेत्रों में छूटे हुए बच्चों की जानकारी ली गई। संतोषजनक उत्तर न प्राप्त होने पर सभी स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों का इस माह का वेतन अवरूद्ध करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अगले माह आयोजित होने वाले मिशन इन्द्र धनुष 5.0 के दूसरे चरण से पूर्व अपने अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर ड्यू लिस्ट अधुनांत कराते हुए उसके अनुरूप एक-एक बच्चे को टीकाकरण सत्र पर बुलाकर टीका लगवाएं।

👉स्वाधीनता संग्राम के अमर नायक: झलकारी बाई और पूरन कोरी

टीकाकरण के प्रति उदासीन परिवारों के घरों पर अवश्य भ्रमण किया जाए तथा उन्हें अपने बच्चे को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए। विगत वर्ष के जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का अब तक भुगतान न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अगले दो दिवसों में भुगतान कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सीएमओ ने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं एवं लाभार्थियों का भुगतान समय से कर दिया जाए अन्यथा संबंधित कर्मियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

सीएमओ ने किया पीएचसी हरहुआ का निरीक्षण

इस दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एके मौर्या, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ पीयूष राय, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एच सी मौर्या, डिप्टी सीएमओ डॉ वाईबी पाठक, डॉ अतुल सिंह प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ संतोष, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, एआरओ, बीपीएम सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...