Breaking News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सीएमएस छात्र ‘राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ से सम्मानित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के बहुमुखी प्रतिभा के धनी कक्षा-7 के छात्र व्योम आहूजा को आज गणतन्त्र दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021’ से पुरष्कृत कर सम्मानित किया। सीएमएस छात्र व्योम को कला एवं संस्कृति श्रेणी के अन्तर्गत सम्मानित किया गया है। पुरस्कार स्वरूप एक पदक, प्रमाण पत्र, प्रशस्ति पत्र एवं एक लाख रूपये नगद के पुरस्कार से नवाजा गया है।

सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने व्योम की इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह अपार हर्ष का विषय है कि सीएमएस के छात्र अपनी प्रतिभा व क्षमता के दम पर दिन-प्रतिदिन राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर लखनऊ का गौरव बढ़ा रहे हैं। उन्होंने विद्यालय के शिक्षकों का भी आभार व्यक्त किया जो छात्रों की रूचियों को पहचान कर उन्हें उनकी रूचि के क्षेत्रों में बढ़ावा देने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं।

ऑनलाइन सम्मान समारोह के उपरान्त व्योम ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी का संबोधन बहुत ही प्रेरणादाया रहा। उनकी जो बात मुझे सबसे अच्छी लगी वह यह कि उन्होंने हमें विनम्र रहने का संदेश दिया, साथ ही सलाह भी दी कि ये पुरस्कार जीवन का एक छोटा पड़ाव है और सफलताओं एवं उपलब्धियों को पाकर रूकना नहीं है अपितु लगातार कार्य करते रहना है।

Loading...

सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि व्योम को संगीत, विज्ञान एवं खेल में उसकी असाधारण उपलब्धियों हेतु इस अत्यन्त प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा गया है। व्योम ने 11 वर्ष की उम्र में संगीत, ज्ञान, विज्ञान व खेल में अब तक 35 रिकाॅर्ड्स अपने नाम किये हैं। वह शिक्षा के क्षेत्र में दो बार फ्यूचर कलाम अवार्ड से नवाजा जा चुके हैं एवं एशिया स्तर के तीन एवं विश्व स्तर के दो अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा, इण्डिया बुक ऑफ रिकार्डस में 28 बाद उसका नाम दर्ज हो चुका है।

व्योम पढ़ाई में भी अव्वल हैं और विद्यालय की ओर से उसे ग्रैंड मास्टर का अवार्ड मिल चुका है। श्री शर्मा ने बताया कि ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021’ प्रतिवर्ष भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है। राष्ट्रीय बाल पुरस्कार नवाचार, शैक्षिक उपलब्धि समाज सेवा, कला एवं संस्कृति तथा खेल आदि विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण योग्यता तथा उपलब्धियों वाले बच्चों को सम्मानित किया जाता है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अखिलेश हिन्दुत्व के सहारे करेंगे यूपी में वापसी!

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें गौरतलब हो, समाजवादी पार्टी की तुष्टिकरण की सियासत ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *