Breaking News

सीएमएस छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए हरी-भरी एवं खुशहाल धरती की अलख जगायी

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय सीआईएसवी मिनी कैम्प का ‘ओपेन डे समारोह’ सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ।

👉सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में अवध विवि की एनईपी स्नातक परीक्षाएं आज हुईं शुरू, विवि के सचल दलों ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

इस अवसर पर सीएमएस के मेधावी छात्रों ने शिक्षात्मक-सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से वसुधैव कुटुम्बकम की भावना को साकार रूप देने के साथ ही एकता, शान्ति व सौहार्द से परिपूर्ण हरी-भरी खुशहाल धरती का अलख जगाया।

सीआईएसवी ओपेन डे समारोह का शुभारम्भ सर्वधर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर छात्रों ने विभिन्न शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा विश्व एकता एवं विश्व शान्ति का अलख जगाया।

सीएमएस छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए हरी-भरी एवं खुशहाल धरती की अलख जगायी

इससे पहले, सीएमएस संस्थापक डा जगदीश गांधी ने ‘ओपेन डे समारोह’ का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में डा गांधी ने कहा कि सीएमएस केवल किताबी ज्ञान न देकर बच्चों को जीवन मूल्यों की शिक्षा से भी ओतप्रोत कर बच्चों का सम्पूर्ण विकास करने को प्रतिबद्ध है और आज का यह कार्यक्रम इन्हीं विचारों का साकार रूप है।

बाल शिविर की डायरेक्टर मोनिका एरोन ने सभी प्रतिभागी छात्रों व टीम लीडरों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह बाल शिविर अपने आप में एक लघु विश्व की झलक है। यह एक साथ रहकर छात्रों ने मित्रता व सद्भाव की जो शिक्षा प्राप्त की है, वह पूरी जिन्दगी उनके साथ रहेगी।

👉आध्यात्मिक वैभव के साथ वर्तमान से कदमताल कर रही अयोध्या, अब दिखने लगे हैं ये बदलाव, एक रिपोर्ट

विदित हो कि यह तीन दिवसीय मिनी कैम्प ‘इन्वार्यनमेन्टल सस्टेनबिलिटी’ थीम पर आयोजित किया गया, जिसमें सीएमएस के 18 कैम्पसों के 10 से 11 वर्ष उम के छात्रों ने अपने टीम लीडर के नेतृत्व में प्रतिभाग किया एवं तीन दिनों तक एक साथ एक छत के नीचे साथ-साथ रहकर प्रेम, शान्ति, एकता, सहयोग और भाईचारे का प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस कैम्प में पर्यावरण जागरूकता से सम्बन्धित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन सम्पन्न हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...