Breaking News

हैदराबाद में आयोजित ‘शिक्षक कौशल निर्माण कार्यशाला’ सीएमएस शिक्षकों ने प्रतिभाग किया

लखनऊ। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी-2000) की सिफारिशों के अनुरूप सीआईएससीई ने अपने संबद्ध स्कूलों में वैश्विक मानकों के अनुरूप कॉम्पिटेन्सी बेस्ड शिक्षा को लागू करने के लिए नई पहल की हैं।

जर्मन राजदूत डॉ फिलिप एकरमैन ने की नमो भारत ट्रेन में यात्रा, एनसीआरटीसी के प्रयासों की प्रशंसा

इसी कड़ी में काउन्सिल फॉर द इण्डियन स्कूल सार्टिफिकेट एक्जामिनेशन्स (सीआईएससीई) एवं आर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-आपरेशन एण्ड डेवलपमेन्ट (ओईसीडी) के संयुक्त तत्वावधान में शिक्षकों के कौशल विकास हेतु पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 21 से 25 अक्टूबर 2024 तक हैदराबाद में सीआईएससीई के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में किया जा रहा है।

हैदराबाद में आयोजित ‘शिक्षक कौशल निर्माण कार्यशाला’ सीएमएस शिक्षकों ने प्रतिभाग किया

यह कार्यशाला ‘एजूकेशनल मेजरमेन्ट एण्ड आइटम डेवलपमेन्ट’ थीम पर आयोजित की जा रही है, जिसमें सीएमएस के 12 वरिष्ठ शिक्षकों के साथ ही देश भर के प्रतिष्ठित विद्यालयों के 150 से अधिक माध्यमिक कक्षाओं के शिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं।

सम्मेलन का उद्घाटन सीआईएससीई के चीफ एक्जीक्यूटिव एवं सेक्रेटरी डा जोसेफ इमैनुएल ने किया तथापि नाथनियल रेनरस्टेन, एनालिस्ट, ओईसीडी डायरेक्टोस्टेट समेत कई प्रख्यात शिक्षाविदों ने अपने सारगर्भित संबोधन से 21वीं सदी की शिक्षा के अनुरूप शिक्षकों के कौशल विकास पर जोर दिया। कार्यशाला का संचालन ओईसीडी के शिक्षा और कौशल निदेशालय के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा किया जा रहा है।

Please watch this video also

सीएमएस प्रबन्धक प्रो गीता गांधी किंगडन ने बताया कि हैदराबाद में चल रहे प्रशिक्षण के उपरान्त सीएमएस शिक्षक अपने छात्रों को पीआईएसए टेस्ट (पीसा परीक्षण) के लिए और बेहतर ढंग से तैयार कर पायेंगे, जो कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों के ज्ञान व कौशल का परीक्षण करता है।विदित हो कि शिक्षकों की कौशल-निर्माण कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों को साक्ष्य-आधारित शैक्षिक मापन की अवधारणाओं और विधियों का व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना है।

About Samar Saleel

Check Also

यूनियन बैंक का शुद्ध लाभ वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 34.43 फीसदी बढ़ा

लखनऊ। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक यूनियन ऑफ इंडिया के चालू वित्त वर्ष के दूसरी तिमाही ...