Breaking News

CMS के वाइस प्रेसीडेन्ट डा रोजर डेविड किंगडन ने बॉल लाइटनिंग की रोचक जानकारियों से बच्चों को परिचित कराया

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के वाइस-प्रेसीडेन्ट डा रोजर डेविड किंगडन ने लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्रों को सम्बोधित करते हुए बॉल लाइटनिंग की रोचक व सारगर्भित जानकारियों से रूबरू कराया। इंग्लैण्ड के इंपीरियल कालेज से पधारे डा रोजर 14वें टीपी पांड्या मेमोरियल लेक्चर में बोल रहे थे, जिन्हें बतौर वक्ता विशेष रूप से आमन्त्रित किया गया था।

👉डेंगू बुखार में Paracetamol लेने की न करें गलती, जानें क्या हो सकते हैं नुकसान?

व्याख्यानमाला का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के संयोजकत्व में हुआ। ‘बॉल लाइटनिंग’ विषय पर अपने सारगर्भित संबोधन में डा रोजर डेविड किंगडन ने इस प्राकृतिक घटना को विस्तार से समझाया और इसके रोचक व वैज्ञानिक पहलुओं से छात्रों को अवगत कराया, जिससे छात्रों का काफी ज्ञानवर्धन हुआ।

CMS के वाइस प्रेसीडेन्ट डा रोजर डेविड किंगडन ने बॉल लाइटनिंग की रोचक जानकारियों से बच्चों को परिचित करायाडा रोजर ने बिजली गिरने से उत्पन्न सिलिकॉन वाष्प की भूमिका पर अपनी परिकल्पना दी, साथ ही सैद्धांतिक गणना द्वारा प्रकृति के इस अद्भुद करिश्मे पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर छात्रों ने डा रोजर से कई सवाल भी पूछे और अपनी जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त किया। इस अवसर पर सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो गीता गांधी ने भी अपने विचार व्यक्त किये और छात्रों को एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए प्रेरित किया। इससे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के हेड प्रो एनके पांडे एवं प्रो आरके शुक्ला और प्रो आंचल श्रीवास्तव ने डा रोजर डेविड किंगडन एवं उनकी पत्नी प्रो गीता गांधी किंगडन का हार्दिक स्वागत-अभिनंदन किया। कार्यक्रम का समापन डा अतुल श्रीवास्तव के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...