Breaking News

डेंगू बुखार में Paracetamol लेने की न करें गलती, जानें क्या हो सकते हैं नुकसान?

देशभर में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. बीते कुछ महीनों में, अलग-अलग हिस्सों में डेंगू के मामले बढ़ने की खबरें आ रही हैं. डेंगू एक गंभीर बीमारी है, जो आमतौर पर मच्छरों के काटने से होती है.

👉किशोरी से दुष्कर्म के दोषी को उम्रकैद और एक लाख रुपये जुर्माना लगाया, कोर्ट ने की सख्त टिप्पणी

अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया गया, तो यह जानलेवा भी हो सकती है. इसलिए, समय रहते इसका उचित इलाज करना जरूरी है. डेंगू को हड्डीतोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है. डेंगू के बुखार को कम करने के लिए लोग अक्सर दवाई का इस्तेमाल करते हैं. काफी सारे लोग डेंगू के बुखार पैरासिटामोल खा लेते हैं.

डेंगू बुखार में Paracetamol लेने की न करें गलती

पैरासिटामोल डेंगू के मरीजों के लिए सुरक्षित है, लेकिन यह बीमारी का इलाज नहीं करती. यह केवल बुखार और दर्द जैसे लक्षणों को कम करती है. सिरदर्द, माइग्रेन और पीरियड्स के दर्द के लिए भी इसका इस्तेमाल इसी तरह किया जाता है. किसी भी दवा की तरह, पैरासिटामोल के भी कुछ नुकसान होते हैं, जैसे नींद आना, थकान, चकत्ते और खुजली. इसके अलावा, लंबे समय तक इसका उपयोग करने से लिवर और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है.

पैरासिटामोल के नुकसान

– थकान
– सांस फूलना
– पेट में दर्द
– मतली
– उल्टी
– कोमा
– एनीमिया
– लिवर और किडनी को नुकसान
– उंगलियां और होंठ नीले पड़ जाना
– अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो दिल की बीमारी और स्ट्रोक

डेंगू बुखार के घरेलू उपाय

खुद को हाइड्रेटेड रखें: डेंगू बुखार से पीड़ित व्यक्ति को खूब पानी, नारियल पानी या अन्य तरल पदार्थ पीने चाहिए. इससे शरीर में निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिलेगी.
आराम करें: डेंगू बुखार एक थका देने वाली बीमारी है. रोगी को आराम करने और अपने शरीर को ठीक होने का मौका देने की आवश्यकता होती है.

ठंडे पानी की सिकाई करें: ठंडे पानी की सिकाई से बुखार को कम करने में मदद मिल सकती है.
विटामिन सी से भरपूर आहार खाएं: विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. डेंगू बुखार से पीड़ित व्यक्ति को विटामिन सी से भरपूर आहार खाना चाहिए, जैसे कि संतरा, नींबू और ब्रोकोली.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

About News Desk (P)

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...