Breaking News

कमान अस्पताल ने आयोजित किया अंतर-कमान सतत चिकित्सा शिक्षा सम्मेलन

लखनऊ। “प्रौद्योगिकी और सर्जिकल अभ्यास : बून या बेन?” विषय पर एक अंतर-कमान सतत चिकित्सा शिक्षा सम्मेलन (सीएमई) 25 से 26 मार्च 2023 तक सेना के कमान अस्पताल मध्य कमान, लखनऊ के सर्जिकल विभाग द्वारा आयोजित किया गया।

👉भाषा विश्वविद्यालय की सात दिवसीय कार्यशाला में स्टार्ट अप, अटल इनोवेशन मिशन, सुनियोजित क्षेत्रीय विकास एवं रोजगार योजनाओं हुई चर्चा

मध्य कमान के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल विवेक कश्यप ने उद्घाटन भाषण दिया, जिसके बाद लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन पुरी (सेवानिवृत्त), कुलपति केजीएमयू, लखनऊ ने कीनोट भाषण दिया। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले अन्य प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों में जनरल सर्जरी विभागों के प्रमुखों के साथ-साथ उनके संकाय और केजीएमयू, आरएमएलआईएमएस, एचआईएमएस, ईआरए मेडिकल कॉलेज, इंटीग्रल इंस्टीट्यूट और कैरियर इंस्टीट्यूट के रेजिडेंट्स शामिल थे।

कमान अस्पताल

अगले दो दिनों में जनरल सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, वैस्कुलर सर्जरी, ट्रॉमा सर्जरी, यूरोलॉजी, जीआई सर्जरी और ऑन्को सर्जरी के क्षेत्र में भारतीय ट्राई सर्विसेज के प्रख्यात विशेषज्ञों और सिविल संस्थानों के प्रोफेसरों के व्याख्यानों की एक श्रृंखला शुरू हुई। रोगी देखभाल में नई तकनीक को शामिल करने के सभी गुण और दोषों पर प्रकाश डाला गया।

ब्रिगेडियर सनत कुमार खन्ना की अध्यक्षता में कमान अस्पताल की सर्जिकल टीम ने सफलतापूर्वक 180 प्रतिनिधियों की मेजबानी की, जिनमें फैकल्टी और रेजिडेंट्स शामिल थे, जिन्होंने सक्रिय रूप से भाग लिया और सम्मेलन से लाभान्वित हुए।

👉लखनऊ गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के आह्वान पर बुलाला सर्वधर्म सम्मेलन, समलैंगिता को समाज के लिए अभिशाप बताया

इस कार्यक्रम में एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी भी शामिल थी जिसमें विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के जनरल सर्जरी रेजिडेंट्स ने सक्रिय रूप से भाग लिया। रेजिडेंट्स के लिए आयोजित हैंड्स-ऑन एनास्टोमोसिस प्रैक्टिकम कार्यक्रम भी किया गया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...