Breaking News

लखनऊ के नर्सिंग कैडेटों के 5वें बैच का आयोजित हुआ कमीशनिंग समारोह

लखनऊ। कॉलेज ऑफ नर्सिंग के नर्सिंग कैडेट्स के 5वें बैच का कमीशनिंग समारोह 31 दिसंबर 2022 को ओटीसी ड्रिल स्क्वायर, एएमसी सेंटर एवं कॉलेज, लखनऊ में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि मेजर जनरल पंकज पी राव, कमांडेंट, कमान अस्पताल, मध्य कमान, लखनऊ ने 30 नर्सिंग कैडेटों को प्रतिष्ठित सैन्य नर्सिंग सेवा में लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन किया। ब्रिगेडियर आर जयंती, प्रिंसिपल मेट्रन, कमान अस्पताल, मध्य कमान लखनऊ ने नवनियुक्त नर्सिंग अधिकारियों को प्रतिज्ञान की शपथ दिलाई। संस्थान स्नातकों के अपने 5वें बैच को शामिल करने में गर्व महसूस करता है, जो देश के लिए अपनी उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने की तैयारी कर रहे बेहतरीन नर्सिंग पेशेवरों का प्रतीक हैं।

तमाम उतार-चढ़ाव के बीच साल 2022 ने छोड़े 2023 के लिए अपार सम्भावनाएं

स्कूल ऑफ नर्सिंग कमान अस्पताल, मध्य कमान, लखनऊ की स्थापना वर्ष 1951 में हुई थी और बाद में वर्ष 2014 में कॉलेज ऑफ नर्सिंग में अपग्रेड किया गया था। कॉलेज किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ से संबद्ध है। कॉलेज द्वारा प्रशिक्षण भारतीय नर्सिंग परिषद के निर्देशों के अनुसार आयोजित किया जाता हैं। कर्नल एस गीता, प्राचार्य, नर्सिंग कॉलेज, कमान अस्पताल, मध्य कमान, लखनऊ ने कोर्स रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें उन्होंने इन होनहार नर्सिंग कैडेटों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला,

जिन्होंने अब नर्सिंग अधिकारियों की भूमिका निभाएंगी और विभिन्न त्रि-सेवा जैसे सेना, नौसेना और वायु सेना अस्पतालों में काम करेंगी। इस समारोह के दौरान लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा को विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया और लेफ्टिनेंट तनवीर कौर ने बैच में दूसरे स्थान पर रहने के लिए रजत पदक प्राप्त किया। लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा को ऑल-राउंड बेस्ट आउटगोइंग स्टूडेंट घोषित किया गया और लेफ्टिनेंट भावना मेहरा को बेस्ट क्लिनिकल नर्स घोषित किया गया।

यूपी में 25 फीसदी ग्रामीण परिवारों तक अब नल से जल

मेजर जनरल पंकज पी राव ने नव नियुक्त नर्सिंग अधिकारियों को अपने संबोधन में कहा कि युवा नर्सिंग अधिकारियों को अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को अत्यंत उत्साह के साथ निभाना चाहिए। जनरल ऑफिसर ने इस बात पर भी जोर दिया कि सशस्त्र बलों के लगातार बढ़ते और बदलते स्वास्थ्य परिदृश्य में, नर्सिंग अधिकारी बहुमुखी और अद्वितीय स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कुशल नर्सिंग देखभाल और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं न केवल मानवता के दर्द और पीड़ा को कम करेंगी, बल्कि उनकी सुधार में तेजी लाएगी और मिलिट्री नर्सिंग सेवा के आदर्श वाक्य “मुस्कुराहट के साथ सेवा” पर खरा उतरेंगी। सशस्त्र सेना के विभिन्न अस्पतालों में तैनात नर्सिंग अधिकारियों के पास शांति और युद्ध के समय देश के दूर-दराज इलाकों में स्थित सैनिकों और उनके परिवारों की देखभाल करने का विशिष्ट अवसर होता है। वे संयुक्त राष्ट्र मिशनों में शांति बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नर्सिंग अधिकारियों के रूप में, उन्हें अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ इस राष्ट्र की लंबाई और चौड़ाई को देखने के साथ-साथ पेशेवर उत्कृष्टता प्राप्त करने का दोहरा अवसर मिलेगा। यह समारोह नवनियुक्त नर्सिंग अधिकारियों के लिए सैन्य नर्सिंग सेवा में एक शानदार करियर की शुरुआत है, जो अब तकनीकी और पेशेवर प्रतिभा की अधिक से अधिक ऊंचाइयों को छूने के लिए सुसज्जित हैं। इस कार्यक्रम में लखनऊ गैरीसन के अधिकारी, नर्सिंग अधिकारी, गौरवान्वित माता-पिता और सम्मानित संस्थानों के असैन्य अतिथिगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट- दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...