Breaking News

नए साल पर आम लोगों को लग सकता है झटका, ये चीजें हो सकती है महंगी

2019 अपने अंतिम पड़ाव पर है। 2020 का नया साल आने में कुछ ही दिन बचे हैं। नए साल में आपकी जेब पर मार पड़ सकता है। नए साल में इलेक्ट्रिॉनिक आइटम्स से लेकर FMCG प्रोडक्ट्स और गाड़ियों के दाम तक में बढ़ोतरी होने वाली है। कंज्यूमर प्रोडक्ट् इंडस्ट्री के अनुसार वैश्विक स्तर पर TV की कीमतों में 15-17 फीसदी बढ़ी हैं। इसलिए जनवरी माह से TV की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। वहीं, नए उर्जा लेबलिंग मानदंड जनवरी 2020 से लागू होंगे, जिससे फाइव स्टार रेफ्रिजरेटर की मैन्युफैक्चिरिंग 6,000 रुपये तक महंगी होगी।

पहले से ही कई चीजों की कीमतों में इजाफे का दौर जारी है। इनमें खाद्य तेल, लहसुन, दलहन, तिलहन और प्याज आदि शामिल हैं। एफएमसीजी कंपनियां नेस्ले और ITC और पारले ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाने के बजाय उत्पादों के पैकेट का आकार कम करने का प्लान बना रही हैं। कंपनियों ने आइडिया इसलिए अपनाया है ताकि पैकेट का साइज छोटा होने से कीमतों में बढ़ोतरी के मुकाबले उपभोक्ताओं पर कम असर पड़ेगा। इन कंपनियों का कहना है कच्चे माल की कीमतों में इजाफा होने से उनका लागत भी बढ़ गया है। ऐसे में जनवरी माह से स्नैक, नमकीन, फ्रोजेन फूड, केक, साबुन, रेडी टू ईट मील्स, बिस्किट और नूडल्स महंगे हो सकते हैं।

अगर ऑटो सेक्टर की बात करें तो ऑटो सेक्टर की कई कंपनियों ने कीमतों में इजाफा करने का ऐलान किया है। इनमें हुंडई और रेनॉ जैसी कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियो ने कहा है कि लागत में इजाफा होने की वजह से 1 जनवरी 2020 से कीमतों में इजाफा करेंगी। रेनॉ जिन गाड़ियों को कीमतों में बढ़ोतरी करेगी, उनमें ट्रिबर, डस्ट्रर, क्विड, कैप्टर और लॉजी है। वहीं, हुंडई मोटर इंडिया ने कहा है कि वो हैचबैक, सेडान, एसयूव की कीमतों में इजाफा करेगी।

हाल ही भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक नोटिस जारी कर जानकारी दी है कि 1 जनवरी 2020 से मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि कार्ड को बदलवाने के लिए ग्राहक तुरंत बैंक में संपर्क करें। एक जनवरी 2020 से केवल ईएमवी चिप और पिन वाले कार्ड ही प्रयोग किए जा सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश से ऐसा करना जरूरी है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरपूर रहने वाला है। आपको अपने ...