Breaking News

लखनऊ के माँ-बेटी आत्मदाह मामले में साजिश का खुलासा, कांग्रेस नेताओं पर एफआईआर दर्ज

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लोकभवन के सामने अमेठी की माँ-बेटी द्वारा आत्मदाह का प्रयास किए जाने की घटना के बाद से ही हड़कंप मचा हुआ है. बड़ी कार्यवाही करते हुये एक तरफ अमेठी में एसओ सहित 4 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.

वहीं दूसरी तरफ अब लखनऊ पुलिस ने मामले के पीछे साजिश होना बताया है और मामले में एमआईएम और कांग्रेस नेता सहित 4 के खिलाफ आपराधिक साजिश में एफआईआर लिखी गई है.

लखनऊ पुलिस के कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बताया कि शुक्रवार शाम लोक भवन के गेट-3 पर 2 महिलाओं ने खुद को आग लगाने की कोशिश की. दोनो माँ-बेटी को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दोनों की हालत चिंता से बाहर है. इस संबंध में 9 मई  को अमेठी में 2 एफआईआर लिखी गई थी. अमेठी में गुडिय़ा ने अर्जुन और 3 अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी थी.

माँ-बेटी के आत्मदाह का प्रयास किये जाने में पुलिस ने साजिश का आरोप लगाया है. इस षड्यंत्र में माँ-बेटी को उकसाने के लिये 4 लोगों पर एफआईआर दर्ज हुई है. अमेठी में एमआईएम और कांग्रेस के नेताओं का नाम सामने आया है. आसमां और सुल्तान नाम के भी 2 लोगों का नाम षड्यंत्र में शामिल है. इन चारों ने इन दोनों माँ-बेटी को आत्मदाह के लिए प्रेरित किया. पहले ये दोनों कांग्रेस कार्यालय गए और अनूप पटेल से बात कराई. आसमां और एमआईएम के नेता कदीर खान को अरेस्ट किया गया है.

अमेठी और लखनऊ पुलिस की टीम बाकी लोगों को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है. पुलिस कमिश्नर ने बताया कि लोकभवन पर उस समय तैनात 4 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. महिला को आग लगाने में रोकने में नाकाम रहने पर ये कार्यवाही की गई है. लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने कहा कि हमने इस संबंध में 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है. इनमें एमआईएम नेता कदीर खान और कांग्रेस नेता अनूप पटेल शामिल हैं.

पुलिस के अनुसार घटना से पूर्व दोनों महिलाएं कांग्रेस दफ्तर जाकर अनूप पटेल से मिली भी थीं. यही नहीं अनूप पटेल ने एक बड़े चैनल के पत्रकार को फोन करके कवरेज करने की बात कही थी. पत्रकार ने पुलिस को इस बात की जानकारी दी कि अनूप पटेल ने फोन करके पूरे मामले की जानकारी दी थी.

उधर अमेठी में भी इस मामले को लेकर एक्शन शुरू हो गया है. मामले में अमेठी की एसपी को अफसरों ने फटकार लगाई है. इसके बाद डीएम और एसपी ने पीडि़त परिवार के गांव जाकर मामले की जानकारी की. मामले में जामो थाने के एसओ सहित 4 पुलिसकर्मी निलंबित कर दिए गए हैं. उधर लखनऊ में गंभीर हालत में दोनों मां-बेटी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...