Breaking News

रोजाना एक सेब का सेवन करने से दूर होती है ये परेशानी

सेब (apple) को सेहत के लिए काफी लाभप्रदा माना जाता है और इसका सेवन करने से कई रोगों से निजात पाई जा सकती है। सेब के अंदर एंटीऑक्सिडेंट, फ्लैनोनोड्स सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाईड्रेट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। apple की तरह ही इसके छिल्के में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। apple के फायदे अनेक हैं और सेब के साथ जुड़े कुछ लाभ इस प्रकार हैं-

समाज के ताने बाने से खिलवाड़ करती हेट स्पीच

सेब

दिल के लिए फायदेमंद- सेब से दिल रोगों का खतरा कम होता है. यह दावा 20 हजार से अधिक लोगों पर हुई एक रिसर्च में किया गया है. जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, सेब में फायबर व पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल रोगों को खतरा घटाता है. apple आपकी कमर का साइज घटाता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है व दिल रोग होने की संभावना कम हो जाती है.

 वजन घटाना है तो सेब खाएं- वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी की रिसर्च कहती है, यह ऐसी रोंगों को रोक सकता है जो आगे चलकर फैट की चर्बी बढ़ाती हैं. प्रतिदिन सेब खाते हैं तो आंतों में शरीर को लाभ पहुंचाने वाले बैक्टीरिया पनपते हैं. यह पाचन क्षमता को बढ़ाते हैं व सूजन को रोकते हैं. इंसान को पेट भरा हुआ महसूस होता है, इसलिए फैट की चर्बी कंट्रोल हो जाता है.

 कैंसर का खतरा घटाता है- एंटी ऑक्सीडेंट व फ्लेवोनॉइड्स जैसे तत्वों के कारण सेब में ऐसे कई गुण होते हैं, जो कैंसर को पनपने से रोकते हैं. 41 से ज्यादा रिसर्च के एक रीव्यू के अनुसार- नियमित apple खाने से लंग कैंसर का खतरा भी कम होता है. एक अन्य शोध के अनुसार, अधिक मात्रा में सब्जियां व फल खाने से कई तरह के कैंसर- जैसे स्टमक, कोलोन कैंसर के प्रति सुरक्षा मिलती है.

About News Room lko

Check Also

क्यों होते हैं एक्ने? जानिए चेहरे के अलग-अलग भाग पर दाने निकलने की वजह

आपके चेहरे पर मुंहासे निकलते होंगे, मगर इसकी वजह आपकी समझ में नहीं आती होगी। ...