Breaking News

इलायची का सेवन करने से मिलता है ये हैरान कर देने वाला लाभ

छोटी इलायची में अद्भुत जादुई गुण होते हैं। इलायची चबाने से न केवल पाचन तंत्र मजबूत होता है बल्कि यह दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी कैंसर से भी लड़ सकता है। इलायची में हल्का मीठा और पुदीना जैसा स्वाद होता है। इसलिए इलायची मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को मारती है, जिससे सांसों में दुर्गंध नहीं आती और दांतों में बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं।

रोज सुबह पिएं धनिया का पानी, दूर होगी ये परेशानी

इलायची

इलायची में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. इलायची का इस्तेमाल बेशक सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इलायची का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचने के लिए भी किया जा सकता है. इलायची में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। इलायची में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं।

इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यानी यह सूजन को दूर करता है। शरीर की कोशिकाओं में सूजन आते ही कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं। सूजन के बाद कई तरह के इंफेक्शन हो जाते हैं। इलायची सूजन को दूर करती है और किसी भी तरह के संक्रमण से बचाती है। इसी तरह इलायची पाचन संबंधी सभी समस्याओं को दूर करती है। इलायची का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, यह बात आयुर्वेद भी सदियों से कहता आ रहा है। इलायची शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को जमा नहीं होने देती।

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, इलायची पाउडर कैंसर से लड़ सकता है। इलायची में मौजूद यौगिक कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करता है। पबमेड सेंट्रल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जब कैंसर पीड़ित चूहों में इलायची पाउडर का सेवन किया गया तो उनमें कुछ प्रकार के कैंसर से लड़ने वाले एंजाइम विकसित हो गए, जो कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए निकले।

इतना ही नहीं इलायची ने शरीर में एक नेचुरल किलर विकसित करना शुरू कर दिया जो कैंसर के ट्यूमर पर हमला करता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जिन चूहों को त्वचा कैंसर था, जिन्हें 500 मिलीग्राम इलायची पाउडर दिया गया, उनमें 12 सप्ताह के बाद महत्वपूर्ण सुधार देखा गया।

वहीं, एक अन्य स्टडी में ब्लड प्रेशर का इलाज करा रहे कुछ लोगों को शामिल किया गया और उन्हें तीन ग्राम इलायची दी गई। कुछ सप्ताह बाद इन लोगों का रक्तचाप सामान्य हो गया। अध्ययन में कहा गया है कि इलायची में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह रक्तचाप को कम रखने में मददगार साबित हुआ है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...