Breaking News

किशमिश का सेवन करने से मिलता है बड़ा लाभ

इन दिनों लोगों को कोई न कोई बीमारी घेर लेती है. खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों के जल्दी बीमार पड़ने की संभावना है. इन्हीं बीमारियों में हाई बीपी की समस्या भी शामिल है.

लोग हाई बीपी के कारण काफी दिक्कतों का सामना करते हैं. हाई ब्लड प्रेशर एक सामान्य स्थिति है जो शरीर की धमनियों को प्रभावित करती है. इसे हाइपरटेंशन भी कहते हैं. यदि आपको हाई बीपी है तो धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल लगातार बहुत अधिक होता है. खून पंप करने के लिए हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

किशमिश

हाई ब्लड प्रेशर से निपटने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करना होगा. हाई ब्लड प्रेशर से निपटने के लिए चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक जैसे कैफीन युक्त पेय का सेवन कम करना, नमक का सेवन कम करना शामिल है. वहीं शारीरिक गतिविधि करना, केला, संतरा, खुबानी, सूखे मेवे जैसे पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने से फायदा होगा.

हालांकि किशमिश भी प्रभावी रूप से हाई बीपी को कम करने में मदद कर सकती है. अध्ययनों के अनुसार किशमिश का नियमित सेवन (दिन में लगभग तीन बार) किसी व्यक्ति के हाई बीपी को कम कर सकता है. एक अध्ययन के दौरान किशमिश खाने वाले लोगों की तुलना अन्य सामान्य स्नैक्स खाने वाले प्रीहाइपरटेंशन लोगों से की गई और पाया गया कि किशमिश खाने वाले लोगों का बीपी पहले से ज्यादा ठीक है.

हाई ब्लड प्रेशर एक आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है और इसके मरीजों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. इस बीमारी को साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसके लक्षण आसानी से सामने नहीं आते हैं. हाई बीपी की समस्या में धमनियों के खिलाफ रक्त का दबाव सामान्य से अधिक होता है. हाई बीपी के कारण हृदय, रक्त वाहिकाओं, मस्तिष्क, आंखों और गुर्दों को नुकसान पहुंचा सकता है

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...