Breaking News

हाई ब्‍लड प्रेशर को आसानी से करना हैं कण्ट्रोल तो इन बातो का जरुर रखें ध्यान

हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन दुनिया भर में प्रचलित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में से एक है। इस समस्‍या के होने पर धमनियों में ब्‍लड का प्रेशर बढ़ जाता है। इस समस्‍या का इलाज अगर समय पर ना किया जाए तो यह स्‍ट्रोक, हार्ट, किडनी और आंखों की अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकती है।

अगर आपका ब्‍लडप्रेशर लगातार हाई या 120/80 mmHg से ज्‍यादा रहता है, तो तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। दवाओं के अलावा आप लाइफस्‍टाइल में आसान से बदलाव करके भी हाई ब्‍लड प्रेशर आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

वजन कम करें-
वजन कम करने की ख़्वाहिश रखने वाले लोगों को अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए. नारियल पानी में कैलोरी कम होने से आदमी को जंक फूड खाने की क्रेविंग बेहद कम होती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद-
नारियल पानी न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए, बल्कि स्कीन को खूबसूरत बनाने के लिए भी फेमस है. जो लोग चेहरे पर मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें रातभर चेहरे पर नारियल पानी लगाकर प्रातः काल चेहरा धोना चाहिए.

इम्यून सिस्टम बेहतर-
नारियल पानी में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन व विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को अच्छा रखते हैं.

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...