Breaking News

लखनऊ में संपन्न हुआ 2019 बैच के IRTS अधिकारियों का दीक्षांत समारोह

लखनऊ। भारतीय रेल यातायात सेवा के 2019 ईओएल बैच के अधिकारियों का दीक्षांत समारोह आज भारतीय रेलवे परिवहन प्रबंधन संस्थान, लखनऊ में आयोजित किया गया। सदस्य रेलवे बोर्ड (O&BD) जया वर्मा सिन्हा इस अवसर पर सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। इस अवसर पर उपस्थित अन्य विशिष्ट अतिथियों में मनीष थपल्याल, डीआरएम (उत्तर रेलवे), आदित्य कुमार, डीआरएम (पूर्वोत्तर) रेलवे, लखनऊ और दोनों मंडलों के अधिकारी शामिल थे।

👉किसी भी शुभ अवसर पर अपने नाम का एक पौधा अवश्य लगाएं क्योंकि वन है तो जीवन है : राकेश राठौर

बताते चलें कि परिवीक्षाधीन अधिकारियों ने 78 सप्ताह तक परिवहन व्यवसाय के विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण लिया है। उन्होंने NAIR में 10 सप्ताह का फाउंडेशन और 4 सप्ताह का इंडक्शन प्रोग्राम पूरा कर लिया है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने ZRTI उदयपुर में 7 सप्ताह का प्रशिक्षण लिया, NRTI में 8 सप्ताह का प्रशिक्षण प्राप्त किया और विभिन्न CTI में 7 सप्ताह का प्रशिक्षण प्राप्त किया। इसके अलावा, उन्होंने IRITM में 2 सप्ताह का CRIS प्रशिक्षण भी लिया। इसके बाद, उन्होंने सीबीआई अकादमी, पार्लियामेंट्री रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसीज (प्राइड), और एनएएए (नेशनल एकेडमी ऑफ ऑडिट एंड अकाउंट्स) में लघु अवधि के पाठ्यक्रम पूरे किए।

लखनऊ में संपन्न हुआ 2019 बैच के IRTS अधिकारियों का दीक्षांत समारोह

उन्होंने डीएमआरसी, डीएफसीसीआईएल, एनएचबीआरसी, कॉनकोर और आईआरसीटीसी जैसे विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों में 1-सप्ताह का प्रशिक्षण लिया। उन्होंने दिल्ली और जम्मू में एक सप्ताह का सैन्य संलग्नक और पंचगनी में एक सप्ताह का नैतिक प्रशिक्षण भी पूरा किया। अपने प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, 8 महिला अधिकारियों सहित 30 परिवीक्षाधीन अधिकारी आज भारतीय रेलवे के विभिन्न जोनल रेलवे में सहायक परिचालन प्रबंधक या सहायक वाणिज्यिक प्रबंधक या क्षेत्र प्रबंधक के रूप में तैनात होने के लिए उत्तीर्ण हुए हैं।

👉मेयर ने शुरू किया वृक्षारोपण का महाअभियान, लोगों से की पौधरोपण की अपील

सर्वप्रथम समारोह की संचालक ऋता राज ने उपस्थित लोगों का गर्मजोशी से स्वागत किया, और ज्ञान से भरी एक शाम के लिए मंच तैयार किया। इसके बाद मंच पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन किया गया तत्पश्चात गणेश वंदना का भावपूर्ण गायन किया गया। कार्यक्रम में एनबी विक्रमादित्य तथा सुजीत मिश्रा द्वारा प्रस्तुत क्षमता निर्माण पहल के रूप में 2019 ईओएल प्रशिक्षण बैच की उल्लेखनीय उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया।

पाठ्यक्रम निदेशक नेहा रत्नाकर ने भारतीय रेलवे परिवहन प्रबंधन संस्थान में अपने समय के दौरान आईआरटीएस परिवीक्षार्थियों के कठोर प्रशिक्षण और प्रशंसनीय यात्रा पर प्रकाश डालते हुए एक व्यावहारिक रिपोर्ट दी तथा शपथ समारोह भी आयोजित किया। कक्षा प्रतिनिधि द्वारा श्रीमती ऋचा शर्मा को IRITM ध्वज सौंपा गया जो की भारतीय रेल के भावी प्रशिक्षार्थियों को जिम्मेदारी की कमान सौंपे जाने का प्रतीक है। इसके बाद परिवीक्षाधीन अधिकारियों द्वारा अनुभव साझा किए गए।

लखनऊ में संपन्न हुआ 2019 बैच के IRTS अधिकारियों का दीक्षांत समारोह

तत्पश्चात एमओबीडी, महानिदेशक और सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पदक और योग्यता प्रमाणपत्रों का वितरण किया गया। जया वर्मा सिन्हा द्वारा पासिंग आउट अधिकारियों को विभिन्न पुरस्कार प्रदान किये गये। अत्रे शान्तनु किशोर को सर्वश्रेष्ठ आईआरटीएस प्रशिक्षु अधिकारी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राघव तनेजा को सर्वोत्तम शैक्षणिक प्रदर्शन पुरस्कार प्रदान किया गया। निखिल खरे और सुगंधा जिंदल को सांस्कृतिक गतिविधियों हेतु संयुक्त रूप से सर्वोत्तम प्रशिक्षु का पुरस्कार प्रदान किया गया। राघव तनेजा एवं निवेदिता दत्ता को संयुक्त रूप से खेलकूद गतिविधियों में सर्वोत्तम पुरस्कार प्रदान किया गया।

इसके बाद पासिंग आउट सर्टिफिकेट, पट्टिकाएं और स्मृति चिह्न प्रस्तुत किए गए। तत्पश्चात पाठ्यक्रम निदेशक, नेहा रत्नाकर और पाठ्यक्रम समन्वयकों को MOBD और महानिदेशक द्वारा उनके प्रसंशनीय कार्य के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदानं किया गया। इसके बाद संस्थान के महानिदेशक हरि शंकर वर्मा ने सभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में महानिदेशक ने उल्लेख किया कि आईआरटीएस परिवीक्षाधीन अधिकारियों ने परिवहन व्यवसाय के विभिन्न क्षेत्रों में 78 सप्ताह का प्रशिक्षण लिया है और इस अवधि के दौरान उन्होंने दिसंबर 2022 में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, फरवरी 2023 में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, 11 जुलाई 2023 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और 17 जुलाई 2023 को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की है।

👉NDA का फिर बढ़ सकता है कुनबा, इन दो दलों की होगी एंट्री

उन्होंने मुख्य अतिथि को सेवाकालीन अधिकारियों के लिए संचालित विभिन्न विशेष पाठ्यक्रमों से अवगत कराया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि 8 विभिन्न रेलवे सेवाओं के एकीकरण के बाद संस्थान को IRMS अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण केंद्र के रूप में नामित किया गया है और नवंबर में ‘भारतीय रेल प्रबंधन सेवा’ प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षण शुरू करेगा। सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास) ने सभा की शोभा बढ़ाई और आईआरटीएस प्रोबेशनर्स 2019 बैच को बधाई दी।

समारोह में मुख्य अतिथि जया वर्मा सिन्हा को उनकी सम्मानजनक उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त करने के लिए स्मृति चिन्ह भी भेंट किए गए। स्मृति चिन्ह एचके रघु सुजीत मिश्रा और शिवेंद्र शुक्ला द्वारा प्रस्तुत किये गये। शिवेंद्र शुक्ला ने कार्यक्रम की सफलता में योगदान देने वाले सभी गणमान्य व्यक्तियों, कर्मचारियों और उपस्थित लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापन दिया। समारोह का समापन राष्ट्रगान की सामंजस्यपूर्ण प्रस्तुति के साथ हुआ, जिसने वातावरण को गौरव और एकता की भावना से भर दिया। राष्ट्रीय ध्वज के सामने ली गई एक सामूहिक तस्वीर के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...