Breaking News

संस्कार से समृद्ध हुआ सहकार

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
  डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

भारतीय संस्कृति में समरसता व सामाजिक सहयोग के विचार को महत्व दिया गया। सहकारिता का विकास इसी भावना के अनुरूप है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक भैयाजी जोशी ने कहा कि परस्पर सहयोग से आगे बढ़ने की भावना होनी चाहिए। लोगों की क्षमता या गति अलग हो सकती है,फिर भी सबको साथ लेकर चलना ही उचित रहता है। इस संदर्भ में समझौता करना चाहिए। समाज को स्वाहाकार से रोकना ही सहकार है। स्वयं को छोटे उपकरण के रूप में मानते हुए एक लक्ष्य को लेकर निरंतर चलना चाहिए। यह सहकारिता का मूलमंत्र है। यह शब्द हमारे लिए नया नहीं है।

हम सभी की जीवनचर्या में समाहित रहा है। संस्कार सहकार को सशक्त बनाता है। सहकार के बिना समाज का उत्थान संभव नहीं है। सहकार को एक संगठन से जोड़कर सकारात्मक लक्ष्य को तय किया गया है। चेतनायुक्त और शुद्ध उपकरण के माध्यम से होने वाला प्रयास ही सन्मार्ग पर ले जाने वाला होता है। कार्य आगे बढ़ता जाता है और चेतनायुक्त विचार ही बीज रूप में जीवन में विद्यमान रहता है। यह प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है।

पूर्णता की ओर बढ़ना है तो चेतना को शुद्ध रखना होगा।लखनऊ के सहकार भारती के सातवें राष्ट्रीय अधिवेशन में इस तथ्य को रेखांकित किया गया। इसका उद्घाटन केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने किया। उन्होंने कहा कि सहकारिता की जवाबदेही तय की जाएगी। पहले चरण में दो राज्यों का चयन कर ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। इसका लाभ संबंधित किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे भेजा जाएगा। इफको, लिज्जत पापड़ और अमूल दूध जैसी बड़ी कंपनियां सहकारी संस्थाएं हैं। को ऑपरेटिव का विशेष महत्व है।

सहभागिता खाद वितरण का पैतीस खाद उत्पादन पच्चीस पचीनी उत्पादन इकतीस प्रतिशत दुग्ध व्यापार का बीस,धान खरीद का बीड़ा व गेहूं खरीद तेरह प्रतिशत हिस्सेदारी वाला क्षेत्र है। यह कार्य सहकारिता आधारित है। सहकार भारती के सातवें राष्ट्रीय अधिवेशन में सत्ताईस प्रान्तों के छह हजार जिलों से चार हजार प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं। कार्यक्रम स्थल पर अनेक उत्पादों के तीन सौ स्टॉल्स लगाए गए है।

अमित शाह ने डेढ़ सौ करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का लोकार्पण भी किया। सरकार किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में तेजी से प्रयास कर रही है। इसमें सहकारिता विभाग भी सहभागी है। गेहूं और धान के भण्डारण सहित अनेक कदम उठाये गए हैं। पैक्स को आधुनिक बनाने और उनका कम्प्यूटराइजेशन करने का कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र में सहकारिता मंत्रालय बनाया। पांच वर्ष पहले उत्तर प्रदेश में सहकारिता आंदोलन पर दबंगों का कब्जा होता था।

योगी सरकार पचहत्तर हजार करोड़ का धान और गेहूं खरीदने का कार्य किया है। योगी आदित्यनाथ ने समारोह कहा कि समाज को जोडऩे की सबसे अच्छी इकाई सहकारिता है। संस्कार है तो संस्कृति है और संस्कृति से ही राष्ट्रीय एकता प्रबल होती है। सहकार भारती के राष्ट्रीय महामंत्री उदय जोशी ने कहा कि सहकारिता आन्दोलन राजनीति से परे होना चाहिए। पुराने सहकारिता कानून में संशोधन व दुग्ध समितियों मजबूत बनाने की आवश्यकता है। देश में तीन लाख दुग्ध समिति बनाये जाने की जरूरत है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहकारिता के माध्यम से काम करने का प्रयास चल रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

भीख मांगने वालों ने कुचला महिला का सिर, स्टेशन की पार्किंग में फेंका; मामूली विवाद पर वारदात को दिया अंजाम

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन की धौली प्याऊ पार्किंग ...