Breaking News

औरैया के गांवों में पहुंचकर अफसर करेंगे जनता की समस्याओं का समाधान

औरैया। जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 20 से 26 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह मनाया जायेगा, जिसके तहत इस सप्ताह प्रशासन द्वारा जनता की समस्याओं के निवारण एवं सर्विस डिलीवरी में सुधार हेतु गांवों में कार्यक्रम आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें अफसर गांवों में पहुंच समस्याओं का समाधान करेंगे।

प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम के अंतर्गत जनता की शिकायतों के निवारण हेतु तहसील मुख्यालय एवं पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिनमें ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का ग्रामीणों को लाभ दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह को जनपद स्तर एवं खंड विकास अधिकारियों को विकास खंड स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस पूरे कार्यक्रम के लिए इन्ही नोडल अधिकारी को सारी जिम्मेदारी सौंपी गई है कि सभी विभागों से समन्वय कर इस कार्यक्रम को सफल बनाएंगे।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने निर्देश दिए कि इस योजना के क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत के प्रधान, अन्य जनप्रतिनिधि, स्थानीय एनजीओ, युवक मंगल दल, स्वयं सहायता समूहों, निगरानी समितियां, बीएलई तथा सचिव, लेखपाल, ग्राम रोजगार सेवक, आशा एवं सफाई कर्मी, शिक्षामित्रों, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों, पुलिस, चौकीदार, महिला बीट आरक्षियों, इत्यादि का अनिवार्य रूप से सहयोग लिया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य विभिन्न कल्याण परख केंद्र एवं राज्य सरकार की योजना में छूटे हुए पात्र लाभार्थियों का तत्काल रजिस्ट्रेशन करवाकर यथासंभव एक सप्ताह के अंदर उसका लाभ दिलवाया जाना है। इसमें केंद्र सरकार की योजनाओं जैसे आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ शौचालय, पेंशन इत्यादि एवं राज्य सरकार की योजनाएं जैसे मुख्यमंत्री आवास योजना, सामूहिक शादी विवाह योजना इत्यादि शामिल है।

जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने विभाग की समस्त सूचनाएं तैयार कराकर पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराते हुए ग्राम को संतृप्त किया जाए इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता व अनुपस्थिति क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने निर्देश दिया कि भारत सरकार द्वारा सुशासन सप्ताह के माध्यम से प्रत्येक तहसील मुख्यालय, पंचायत स्तर पर विशेष शिविर का आयोजन कर जन शिकायतों का निराकरण कर सभी गतिविधियों को गुड गवर्नेंस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। उन्होंने कहा सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन कराने के साथ ही लोक शिकायतों के निराकरण के संबंध में सफलता की कहानी को पोर्टल पर अपलोड किया जाए।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...