Breaking News

कोरोना मुक्त पंचायत होगी पहली प्राथमिकता: जमादार सिंह

– नियमित टीकाकरण शिविरों के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों से साध रहे संपर्क

– कोविड-19 से बचने हेतु सेफ्टी सर्कल की हो रही है तयारी

– सामाजिक उत्प्रेरण को दी जा रही है तरजीह

जमुई। कोरोना महामारी से जंग की तैयारी में स्वास्थ्य महकमे के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों ने भी अहम भूमिका निभायी है। जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूरी पर सोनो प्रखंड में भी बदलाव की लहर चली है। यह एक नक्सल प्रभावित और दुर्गम क्षेत्र है। लेकिन इन चुनौतियों के बाद भी लोहा पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया जमादार सिंह ने कोरोना मुक्त पंचायत को प्राथमिकता के तहत लिया है। उनका यह प्रयास पंचायत को कोरोना संक्रमण की जद में आने से बचाने में प्रभावी भी साबित हुआ है।

जमादार सिंह कहते हैं कि चौदह राजस्व गांवों में से पांच अनुसूचित जनजातियों और अनुसूचित जातियों के लोग उनके पंचायत में रहते हैं। इस क्षेत्र से युवा खेती के उपरांत देश के महानगरों में रोजगार के लिए पलायन किया करते हैं। कोरोना संक्रमण के शुरुआती दौर से लेकर अभी तक करीब सौ से अधिक टीकाकरण एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सहयोग से किया जा चुका है। इस पर वार्ड सदस्यों और जागरूक ग्रामीणों के संयुक्त प्रयास से पंचायत में आवागमन पंजिका को लागू करने की योजना है। ताकि सभी प्रवासियों और टीके से वंचितों की जानकारी को दर्ज कर टोला स्तर पर कोरोना रोधी टीकाकरण कराने में सुलभता मिले।

जागरूकता के लिए तैयारी:
वैसे तो कोरोना से बचने के लिए लोग सजग हुए हैं। लेकिन तीसरे लहर को रोकने के लिए व्यापक प्रयास करने होंगे। इसके लिए स्थानीय कला मंडली द्वारा नुक्कड़ नाटक, विद्यार्थियों के लिए चित्रकारी, वाद-विवाद प्रतियोगिता और घर-घर संपर्क करने की पहल भी की जा रही है।

क्या कहते हैं स्वास्थ्य से जुड़े पदाधिकारी : प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक जूही अलका कहती हैं मुखिया जी का सहयोग काफी सराहनीय रहा है। पंचायत के तरफ से सहयोगी टीम का साथ देते रहे हैं।विभागीय स्तर पर माइक्रो प्लान बनाया जाता है पर मानव संसाधन सिमित रहते हैं। अतः हमें कोरोना महामारी से बचने के लिए टीकाकरण की कड़ी ना टूटे इस पर विशेष ध्यान रखने की जरुरत है। तभी संभावित तीसरे लहर को रोकने में पूरी तरह सफल होंगे।

डॉ. मनीष कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी, कम्युनिटी डीजीज ने बताया महामारी के प्रारंभिक दौर में लोहा पंचायत के लोगों में टीके के भ्रम को दूर करने के लिए घर-घर टीकाकरण कर जागरूक किया गया है। इस पर प्राथमिक केंद्र, सोनो के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शशि भूषण चौधरी ने कहा लोहा पंचायत के मुखिया जामदार सिंह ने ग्रामीणों को टीकाकरण और जाँच के लिए प्रेरित करते रहे हैं। हमें पूर्ण विश्वास है वे सामाजिक उत्प्रेरण के कार्य में हमारी टीम का सहयोग करते रहेंगे। उन्होंने उक्त पंचायत के सुदूर गाँव में बाहर से आने वाले लोगों के लिए ट्रैकिंग सिस्टम को और भी विकसित करने की तैयारी के लिए आभार प्रकट किया। सभी से मास्क लगाने और उचित दुरी के पालन का अपील भी किये।

About Samar Saleel

Check Also

रेलवे बोर्ड के सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर अनिल कुमार खंडेलवाल ने जम्मू-कश्मीर में यूएसबीआरएल परियोजना का दौरा किया

• यूएसबीआरएल परियोजना के चल रहे महत्वपूर्ण कार्यों का निरीक्षण और समीक्षा की नई दिल्ली। ...