Breaking News

नए वैरिएंट के साथ लौटा कोरोना ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान

कोरोना के बढ़ते मामलों ने फिर से टेंशन बढ़ा दी है। दुनिया भर में तबाही मचा रहा कोरोना का नया वैरिएंट भारत में भी आ गया है। चीन से फैला ये वैरिएंट जापान और अमेरिका समेत कई देश में हाहाकार मचा रहा है। अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया, अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में केस बढ़ने शुरू हो गए हैं। भारत में भी BF.7 वैरिएंट के चार केस मिले हैं।

कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने आज दोपहर एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। भारत सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। दिल्ली में कोरोना से एक की मौत के बाद केजरीवाल सरकार हरकत में आ गई है।

डॉलर के मुकाबले 20 पैसे की मजबूती के साथ खुला…जाने बाजार का आज का हाल

कोरोना का वायरस म्यूटेट हो रहा है। ऐसे में इसे रोकना मुश्किल हो रहा है। वैक्सीनेशन करा चुके लोग को फिर कोरोना हो रहा है।  दरअसल, कई ऐसे लक्षण हैं जिन्हें कोई भी इंसान सामान्य मानकर अनदेखा कर देता है लेकिन वे लक्षण कोरोना के भी हो सकते हैं। Express.co.uk के अनुसार, कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से ZOE ऐप लगातार कोविड के लक्षणों के बारे में यह जानकारी दे रहा है। आइए जानते हैं इस वैरिएंट के लक्षण क्या हैं।

बुखार, सिरदर्द, नाक बहना, छींक, खांसी, गले में दर्द, बोलने में परेशनी, गंध न आना, मांसपेशियों में दर्द, सांसों लेने में दिक्कत, डायरिया, गंध की कमी और सांस लेने में लकलीफ होना कोविड-19 के बीएफ-7 वैरिएंट के कॉमन लक्षण हैं. कोरोना के अन्य वैरिएंट में भी यह सबसे कॉमन लक्षण था. रिपोर्ट के मुताबिक एक मरीज पांच लोगों में वायरस फैला सकता है।

इसके पहले देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अधिकारियों के साथ बैठक की है। बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कुछ देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। COVID अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति का प्रबंधन करने के लिए तैयार हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की कोविड पर बैठक के बाद नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि अभी तक विमानन के संबंध में कोई बदलाव नहीं है। अगर आप भीड़भाड़ वाली जगह, घर के अंदर या बाहर हैं तो मास्क का इस्तेमाल करें। यह कॉमरेडिटी वाले या अधिक आयु वाले लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है।

About News Room lko

Check Also

दुनिया में तेजी से बढ़ रही भुखमरी, महिलाएं-बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित, ये हैं मुख्य कारण

नई दिल्ली:  59 देशों के करीब 28.2 करोड़ लोगों ने 2023 में भीषण भूख का ...