Breaking News

बार-बार आ रही है खांसी? इसे न करें इग्नोर, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

सर्दियां आ चुकी है और इस बीच लोग बीमार पड़ना भी शुरू हो गए हैं. इस समय खांसी जुकाम के मामले काफी आ रहे हैं. मौसम में बदलाव के बाद से ही ये परेशानी बढ़ गई थी. कुछ मामलों में तो कई दिनों से खांसी आ रही है, लेकिन ठीक नहीं हो रही है.

ऐसे लोगों को डॉक्टरों ने जल्द से जल्द जांच कराने की सलाह दी है. डॉक्टरों का कहना है कि खांसी का खत्म न होने कई बीमारियां का संकेत हो सकता है. खांसी का न थमना बताता है कि लंग्स में कोई गंभीर इंफेक्शन हो गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों के इस मौसम में वायरस एक्टिव हो जाते हैं. इस वजह से लोगों को खांसी आने की समस्या हो जाती है. लेकिन अगर लंबे समय से खांसी हो रही है तो यह कई बीमारियों का संकेत है.

दिल्ली में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. अजय कुमार बताते हैं कि बार-बार खांसी आने का मतलब है कि आपके फेफड़ों में किसी तरह का इंफेक्शन हो गया है. यह इंफेक्शन ब्रोंकाइटिस बीमारी का एक लक्षण हो सकता है. ब्रोंकाइटिस फेफड़ों की एक खतरनाक बीमारी होती है. इस बीमारी मेंलंग्स तक जाने वाली ट्यूब में सूजन आ जाती है. ये समस्या वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण हो सकती है. इस इंफेक्शन के कारण ही लगातार खांसी आती है. जो लंबे समय तक बनी रहती है. ब्रोंकाइटिस की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है. सर्दियों में इस बीमारी के मामले ज्यादा सामने आते हैं.

क्यों होती है ब्रोंकाइटिस की बीमारी

डॉ अजय कुमार बताते हैं कि ब्रोंकाइटिस की बीमारी वायरस और बैक्टीरिया की वजह से होती है. कुछ लोगों में ब्रोंकाइटिस के कारण सांस लेने में परेशानी भी हो जाती है. जिन लोगों को पहले से ये बीमारी है उनके लक्षण सर्दियों के मौसम में बढ़ जाते हैं. ऐसे लोगों में ब्रोंकाइटिस क्रोनिक स्टेज में चला जाता है. जिसे ठीक होने में काफी दिन का समय लगता है.

कैसे करें ब्रोंकाइटिस से बचाव

ब्रोंकाइटिस से बचाव के लिए फ्लू का टीका लगवाना चाहिए. अपने डॉक्टर की सलाह के हिसाब से आप ये टीका लगवा सकते हैं. किसी भी अस्पताल में फ्लू की वैक्सीन लग जाती है. ये वैक्सीन फ्लू और कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाव करती है. अगर आप एक बार ये टीका लगवा लेते हैं तो मौसमी बीमारियों और खांसी जुकाम जैसी परेशानी से काफी हद तक बचाव हो जाता है.

About News Desk (P)

Check Also

घर पर बना गुलाब जल त्वचा के लिए है वरदान, जानें इसे बनाने का तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जो ये ना चाहता हो, ...