Breaking News

कोविड सेफ्टी प्रोटोकॉल के बीच यूपी में पंचायत चुनावों के लिए मतगणना शुरू

लखनऊ। कड़ी सुरक्षा और कोविड सेफ्टी प्रोटोकॉल के सख्त अनुपालन के बीच उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के लिए मतगणना शुरू हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार, यूपी सरकार ने 829 मतगणना केंद्रों में से प्रत्येक के लिए एक नोडल अधिकारी को अधिसूचित किया है, जिनमें से अधिकतर सरकारी स्कूल हैं। ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि मतगणना के लिए कर्मी, उम्मीदवार और उनके एजेंटों के साथ-साथ सुरक्षा कर्मियों, निर्दिष्ट कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।

सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को महामारी की स्थिति को देखते हुए मतगणना स्थगित करने की याचिका को ठुकरा दिया था। चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात किए गए बहुतसे शिक्षकों की कोरोनोवायरस संक्रमण से मृत्यु हो गई है। विभिन्न शिक्षकों के संघ ने पहले मतगणना का बहिष्कार करने की धमकी दी थी, आखिरकार शनिवार शाम को मुख्य सचिव से बातचीत के बाद उन्हें भरोसे में लिया गया।

दूसरी ओर मतदान के दौरान कोविड की वजह से शिक्षकों की मौत के आरोपों की जांच जारी है। यूपी सरकार ने फैसला किया है कि मतगणना केंद्रों के आसपास आम जनता का कोई भी जमावडा नहीं होने दिया जाएगा और मंगलवार सुबह तक राज्य में लगाए गए कर्फ्यू को सख्ती से लागू किया जाएगा।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव प्रक्रिया कुल 8,69,563 सीटों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन वास्तविक मतदान केवल 2,41,451 सीटों पर होनी थी, क्योंकि बाकी निर्विरोध चुने गए थे। बतादें कि मतगणना आठ घंटे की पाली में होगी और प्रत्येक पाली के बाद सेंटर को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस, सपा-बसपा की किस्मत पर अलीगढ़ का ताला लगा दीजिए- योगी

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी सतीश गौतम व हाथरस से उम्मीदवार ...