Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय और रिडिफ्यूजन द्वारा मुंबई में भारत लैब का सृजन

लखनऊ। भारतवर्ष की लब्ध प्रतिष्ठित विज्ञापन एवं रिसर्च एजेंसी रिडिफ्यूजन तथा लखनऊ विश्वविद्यालय ने मुंबई में किया भारत लैब का सृजन। 5 मेट्रो तथा 23 बड़े शहरों के बाहर के भारत के नागरिकों के बारे में सांस्कृतिक और उपभोक्ता अंतर्दृष्टि प्रदान करने के उद्देश्य से भारत का पहला उपभोक्ता अंतर्दृष्टि थिंक टैंक “द भारत लैब” मूर्त रूप देने के लिए मुंबई में एक समझौते करने के लिए एक साथ आए।

👉दुल्हन की जगह साली से करानी पड़ी दूल्हे को शादी, जानिए पूरा मामला

भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने तथा विकसित राष्ट्र बनाने के लिए बड़े शहरों के बाहर निकल कर आकांक्षी भारत को भारत लैब के माध्यम से समझा जायेगा तथा कॉरपोरेट, सरकार व अन्य नीति नियंताओं को इससे उत्पन्न शोध प्रस्तुत किया जाएगा। भारत लैब उसकी आशाओं, सपनों और आकांक्षाओं को जानेगी और इसकी कहानी को भारत की संस्कृति, वाणिज्य और विचारों की मुख्यधारा में लाकर इसकी प्रेरणाओं, इसकी चुनौतियों और इसके दृष्टिकोण को उजागर करेगी।

2030 तक ऑनलाइन खरीददारी करने वालो में से 60% खरीदार छोटे शहरों से होंगे। आज, भारत में लगभग 50% मान्यता प्राप्त स्टार्ट-अप टीयर 2 और टीयर 3 शहरों से हैं। यह “भारत” संसद के 543 सदस्यों में से लगभग 400 भेजता है।”भारत” अपने 90% ओलंपियन और अपने आईएएस अधिकारी भारत को देता है। अगले पांच वर्षों में भारत 50 स्मार्ट शहरों का घर होगा। “भारत” वह जगह है जहां भारत का भविष्य बसता है।

👉ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे को लालू यादव ने बताया दुखद, कहा मरने वालों को पर्याप्त मुआवजा दिया जाए

इस अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने कहा कि “भारत” भारत के कल का चालक है। यह “भारत” देश की आबादी का दो-तिहाई से अधिक का घर है। भविष्य की विकास अर्थव्यवस्था “भारत” के केंद्र में स्थित है। और यही वह भारत है जिसका हम गहराई से अध्ययन करना चाहते हैं। प्रो. राय “द भारत लैब” के चीफ मेंटर होंगे।

भारत लैब “भारत” के लोगों पर ध्यान केंद्रित करेगी

  • उनकी आशाएं, महत्वाकांक्षाएं, सपने और आकांक्षाएं क्या हैं?
  • उनकी प्राथमिकताएं और ट्रिगर्स क्या हैं?
  • वे किन चुनौतियों का सामना करते हैं, और वे उनका सामना कैसे करते हैं?
  • “भारत” में परिवार की गतिशीलता कैसे विकसित हुई है, और “भारत” के उपभोक्ता व्यवहार पर इसका क्या प्रभाव पड़ा है?
  • “भारत” के निवासियों का तकनीक और इंटरनेट से क्या संबंध है?
  • “भारत” की जनता के नायक और आदर्श कौन हैं?
  • “भारत” के भीतर विभिन्न समूहों के दृष्टिकोण क्या हैं, जैसे युवा, मां, आर्टिस्ट, व्यापारी, आदि?
  • “भारत” अपने मनोरंजन के लिए क्या करता है, वे क्या पढ़ते हैं, देखते हैं और कहां आनंद लेते हैं?

रेडीफ्यूजन के प्रबंध निदेशक और द भारत लैब के सह-अध्यक्ष डॉ संदीप गोयल ने कहा, भारत लैब “भारत” में जीवन के इन अब तक अनछुए पहलुओं की जांच करके नई समझ और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि को अनलॉक करेगी। ‘द भारत लैब’ में केवल सर्वेक्षणों और संख्याओं से अधिक गहराई तक जाने की है। हमारे लिए, “भारत” केवल उपभोग का आंकड़ा नहीं है, यह राष्ट्र की एक रचनात्मक सांस्कृतिक शक्ति है। दिलचस्प बात यह है कि भारत रामायण का उतना ही समर्पित दर्शक है जितना कि वह मास्टरशेफ का है। भारत “मन की बात” और “शार्क टैंक” दोनों का प्रशंसक है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग की हेड प्रोफेसर संगीता साहू, जो लैब की सह-अध्यक्ष भी होंगी, ने कहा, “हम भारत के बारे में सबसे बुनियादी सवालों और जिज्ञासाओं का जवाब देना चाहते हैं। “भारत” क्या खाता है, क्या पीता है, क्या देखता है। “भारत” कहाँ यात्रा करता है? “भारत” अपना खाली समय कैसे व्यतीत करता है? “भारत” में परिवार की गतिशीलता कैसे विकसित हुई है और यह भारत के उपभोक्ता व्यवहार को कैसे प्रभावित करता है? भारत के निवासियों का तकनीक और इंटरनेट से क्या संबंध है? नायक कौन हैं और “भारत” के लोगों के रोल मॉडल कौन है?

👉रात को सोने से पहले गर्म पानी पीने से दूर होती है ये समस्या

भारत लैब लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रबंध शास्त्र विभाग में स्थित होगी। लैब को Rediffusion की 50 साल की ब्रांड विशेषज्ञता और इंडस्ट्री आउटरीच का समर्थन प्राप्त होगा। भारत लैब उद्योग के साथ ज्ञान का आदान-प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय के संकाय और छात्रों के लिए सहयोगी अवसर प्रदान करेगा।

लैब में सेमिनार/वर्कशॉप, रिसर्च प्रोजेक्ट्स, इंटर्नशिप, फील्ड स्टडीज और इसी तरह की गतिविधियां शामिल होंगी। लैब द्वारा एकत्र किए गए डेटा को ब्रांडों द्वारा बेहतर सूचित उपभोक्ता अंतर्दृष्टि पर आधारित निर्णय लेने के लिए लागू किया जाएगा। प्रारंभिक तौर पर गूगल तथा फेसबुक की मातृ संस्था meta ने इससे जुड़ने की इच्छा जताई है।

About Samar Saleel

Check Also

एम्स में भर्ती अपनी मां का हाल जानने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, जांच कर रहे डॉक्टर

ऋषिकेश:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मां सावित्री देवी को एम्स में भर्ती ...