Breaking News

देश में 600 के पार पहुंची कोरोना से मरने वालों की संख्या, गुजरात में 100 से अधिक स्वास्थ्य कर्मी एवं पुलिसकर्मी संक्रमित

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1383 नए मामले सामने आए हैं और 50 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 19,984 हो गई है, जिसमें 15,474 सक्रिय हैं, 3870 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 640 लोगों की मौत हो गई है।

वहीं गुजरात में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात अबतक 100 से अधिक स्वास्थ्य कर्मी एवं पुलिसकर्मी इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को यह सूचना दी। अधिकारियों ने बताया कि उनमें 62 स्वास्थ्यकर्मी और 44 पुलिसकर्मी हैं। स्वास्थ्यकर्मियों में 12 यहां के सरकारी एलजी अस्पताल के कर्मी हैं। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक (जनस्वास्थ्य) डॉ. प्रकाश वाघेला ने कहा कि 62 स्वास्थ्यकर्मियों में डॉक्टर, नर्से, एंबुलेंस ड्राइवर आदि शामिल हैं।

दूसरी ओर चीन से आए रैपिड टेस्टिंग किट्स सही से काम नहीं कर रहे हैं और पॉजिटिव केस को भी निगेटिव बता रहे हैं। ऐसे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने रैपिड टेस्ट पर रोक लगा दी है। आईसीएमआर ने अगले दो दिन तक इसका इस्तेमाल नहीं करने का परामर्श दिया गया है।

आईसीएमआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेड़कर ने मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस किट के परीक्षण परिणाम में अंतर मिलने के बारे में एक राज्य से मिली शिकायत के आधार पर तीन अन्य राज्यों से इसकी पुष्टि की गयी। उन्होंने कहा कि आईसीएमआर के विशेषज्ञों को विभिन्न क्षेत्रों में इस किट से परीक्षण के लिये भेजा गया है।

जानकारी के अनुसार कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र है। यहां अब तक 5218 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 251 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 722 लोग ठीक हो चुके हैं। दिल्ली को पीछे छोड़ते हुए गुजरात दूसरे नंबर पर आ गया है। यहां अब तक 2178 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 90 लोगों की मौत हो चुकी है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएम सिद्धारमैया ने नेहा हिरेमथ के पिता से की बात, कहा- मुझे माफ करना, आपके साथ खड़ा हूं

कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की हत्या के बाद मंगलवार को मंत्री एचके पाटिल नेहा के ...