Breaking News

उड़ीसा सरकार का बड़ा ऐलान-कोरोना वॉरियर्स को मिलेगा शहीद का दर्जा, राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार

महामारी कोविड-19 से जंड लड़ रहे डॉक्टर्स और सभी स्वास्थ्यकर्मियों को लेकर ओडिशा सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को कहा कि अगर कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स की मौत होती है तो उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाएगा और राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इतना ही नहीं, शहीद होने वाले कोरोना वॉरियर्स के लिए 50 लाख रुपये का बीमा कवर भी दिया जाएगा।

नवीन पटनायक ने कहा कि भारत सरकार की पहल के साथ राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों (निजी और सार्वजनिक) और अन्य सभी आवश्यक सेवाओं के सदस्यों को 50 लाख रुपये दिए जाएं, जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवा देते हैं।

सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि मरने वाले सभी स्वास्थ्यकर्मियों को राज्य सरकार शहीद मानेगी और राजकीय सम्मान के साथ उन सबका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इतना ही नहीं, उनके अद्वितीय बलिदानों को देखते हुए एक अवार्ड के गठन की भी विस्तृत योजना है। इन पुरस्कारों को राष्ट्रीय दिवस पर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ कोई भी कृत्य राज्य के खिलाफ किया जाने वाला कार्य है। अगर कोई भी किसी ऐसे कार्य में लिप्त होता है जो उनके काम में खलल डालेगा या अपमान करेगा, तो उनके खिलाफ बहुत कड़ी आपराधिक कार्रवाई की जाएगी, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के प्रावधान शामिल हैं।

ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 99 है। यहां एक मरीज की मौत हो चुकी है। वहीं, देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1336 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 47 लोगों की मौत हो गई है। मंगलवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 18601 हो गई है। इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 590 पहुंच गया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अमेठी में हलचल तेज, राहुल गांधी के न लड़ने पर सोनिया गांधी के सांसद प्रतिनिधि भी आ सकते हैं मैदान में

अमेठी:  अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा जल्द ही हो सकती है। जिले में कांग्रेस ...