Breaking News

दिल्ली के बजट को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी, अब जल्द किया जाएगा पेश

दिल्ली बजट (Delhi Budget 2023) को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) का वार्षिक बजट 2023-24 केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है।

बजट टलने से केंद्र और दिल्ली सरकार में शुरू नया टकराव, समझें पूरी बात

दिल्ली बजट

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की ओर से इस बारे में दिल्ली सरकार को अवगत भी करा दिया गया है। मालूम हो कि दिल्ली के बजट के कुछ बिंदुओं पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से आपत्ति जताई गई थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बारे में दिल्ली सरकार से स्पष्टिकरण मांगा था। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र के कदम को गुंडागर्दी करार दिया था।

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में कहा था कि बीते 75 वर्षों के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब किसी राज्य केBudget को रोक दिया गया है। आप दिल्ली वालों से क्यों नाराज हैं? आपसे हाथ जोड़कर अनुरोध है कि दिल्ली का Budget मत रोकिए। दिल्ली के लोग आपसे बजट को मंजूरी देने की गुजारिश करते हैं।

वहीं दिल्ली के सीएम के आरोपों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय और दिल्ली के उपराज्यपाल कार्यालय की ओर से बयान भी जारी किया गया था। राजनिवास सूत्रों ने सीएम केजरीवाल के दावों को भ्रामक करार देते हुए पूरे वाकए के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की थी। दिल्ली सरकार का Budget आज यानी मंगलवार को विधानसभा में पेश किया जाना था लेकिन ठीक एक दिन पहले सोमवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर बजट पर रोक लगाने का आरोप लगाया था।

उन्होंने एक टीवी चैनल के प्रोग्राम में कहा था कि इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी सरकार के बजट पर रोक लगाई गई है। Delhi Budget टलने से केंद्र और दिल्ली सरकार में नया टकराव शुरू हो गया था। दिल्ली के सीएम ने दूसरे दिन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर ‘Delhi Budget नहीं रोकने’ की अपील करते हुए सियासी सरगर्मी बढ़ा दी थी।

About News Room lko

Check Also

बुद्ध जयंती के कार्यक्रमों में दिखी भारत-नेपाल की साझा बौद्ध विरासत की झलक

काठमांडू। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने बुद्ध जयंती के अवसर पर कई भव्य कार्यक्रम आयोजित ...