Breaking News

लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी करने की मांग

  • पार्टी के स्थापना दिवस पर हिन्दू महासभा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा पत्र

लखनऊ। अखिल भारत हिन्दू महासभा ने आज यहां अपने स्थापना दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर प्रदेष की राजधानी लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी करने की मांग की है। हिन्दू महासभा, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष ऋषि त्रिवेदी ने भेजे गये पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री से मांग की है कि प्राचीनकाल में लखनऊ षहर का नाम लक्ष्मणपुरी था, जिसे पुरूषोत्तम श्रीराम के अनुज लक्ष्मणजी के नाम पर बसाया गया था।

इसका उल्लेख अति प्राचीन व किदवन्तियों में किया गया है। श्री त्रिवेदी ने कहा कि मुस्लिम आतताईयों द्वारा आक्रमण कर इसका स्वरूप बदला गया और इसका नाम लक्ष्मणपुरी से बदलकर लखनऊ कर दिया गया। श्री त्रिवेदी ने कहा कि आज के दौर में मुस्लिम वोटबैंक की राजनीति के चलते लक्ष्मणपुरी के अस्तित्व को पूरी तरह से मिटाने का काम किया गया है।

हिन्दू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष ने राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर पूरा भरोसा कायम करते हुये कहा कि पूर्व में जिस तरह से मुख्यमंत्री ने मुगलकाल में मुस्लिम आतताईयों द्वारा बदले गये शहरों के पुराने नामों को पुनः वापस करने का जो विश्वास दिलाते रहे है, उससे हिन्दू महासभा को पूरा विश्वास है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्या पार्टी के मांग पर विचार करते हुये लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी करने के लिये जल्द से जल्द ठोस कदम उठायेगें।

About Samar Saleel

Check Also

रेलवे में 10वीं पास के लिए नौकरी करने का सुनेहरा मौका, रिक्त पदों पर निकली भर्ती

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने विभिन्न ट्रेडों में ...