Breaking News

पानी की बोतल पर MRP से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है उसका कोड

पीने की पानी की बोतल आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक है अब इसका अंदाजा आप उसके कोड से लगा सकते है। दरअसल अक्‍सर देखा जाता है कि‍ जब भी होटल हम होटल और रेस्टोरेंट्स में बोतलबंद पानी लेते हैं, तो उस पर MRP से ज्‍यादा कीमत देनी पड़ती है। कई बार लोग इसका व‍िरोध भी करते हैं। हालांक‍ि अब व‍िरोध बेकार करने की जरूरत नहीं है।​ क्‍योंक‍ि हाल ही सुप्रीम कोर्ट ने पानी की बोतल को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल सुप्रीमकोर्ट ने अपने ऐलान में कहा है कि पैकेज्‍ड पानी व उसकी बोतल की कीमत देखने से ज्‍यादा जरूरी है क‍ि वह क‍िस प्‍लास्‍ट‍िक से बनी है। जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक या नुकसानदेह है। इसके लिए आपको बोतल के नीचे तिकोने आकारों पर लिखे कोड से चेक करना पड़ेगा।
ज्यादा कीमतों पर बेंच सकते हैं पानी
फेडरेशन ऑफ होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया और केंद्र सरकार के बीच इन द‍िनों प्रोडक्ट्स को तय कीमत पर बेचने का मामला चल रहा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में होटल और रेस्टोरेंट्स के ल‍िए कहा है क‍ि वे बोतलबंद पानी जैसी पैकेज्ड चीजों को उनकी एमआरपी से ज्यादा दाम में बेच सकते हैं। इसके लिए तय मानकों को पूरा करना जरूरी होगा।
बोतल की प्लास्टिक स्वास्थ्य के लिए कितनी सुरक्षित
पानी की बोतल को उस पर लिखे हुए दाम में न बेचने के लिए मजबूर किया जा सकता और न खरीदने के लिए मजबूर किया जा सकता है। इसके लिए बोतल पर मौजूद कोड के अनुसार पानी की बोतल की कीमत का निर्धारण किया जा सकेगा। लोग उसके अनुसार ही पानी की बोतल की कीमत का दाम देंगे।
पीईटी या पॉलीथीन टेरिफ्थेलैट
पानी की कुछ बोतल पर 1 नंबर के साथ पीईटी यान‍ि पॉलीथीन टेरिफ्थेलैट ल‍िखा होता है। इस नंबर से साफ है क‍ि यह प्‍लास्‍ट‍िक साफ सुथरी है। इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर पानी की बोतल में होता है। इस प्‍लास्‍ट‍िक की बोतल स‍िर्फ एक बार उपयोग के लिए सुरक्षित है।
वहीं 2 नंबर कोड वाली पानी की बोतल का इस्तेमाल दो बार ही किया जा सकता है। इसके साथ कुछ पानी की बोतल पर 2 नबंर के साथ एचडीपीई अर्थात यह हाई डेनसिटी पॉलीइथाइलीन है। यह मोटा और धुंधला प्लास्टिक होता है। इसका इस्‍तेमाल भी ज्‍यादातर पानी के ल‍िए होता है। इससे बनी बोतल का इस्‍तेमाल दो बार क‍िया जा सकता है।
इसके साथ कोड नंबर 7 पानी की बोतल का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। यह बोतल प्‍लास्‍ट‍िक पॉलीकार्बोनेट या बिसफिनोल ए से बनी होती है। इसका इस्‍तेमाल ज‍ितना कम करें, उतना ही बेहतर है। इस बोतल में एक हानिकारक सिंथेटिक एस्ट्रोजन शामिल है। इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर पांच गैलन वाली पानी की बोतलों में होता है। इसका र‍िसाइक‍िल‍िंग खतरनाक है। इसका ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए नुकसानदेह  हो सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

‘कोई ऐसा कुछ न करे, जिसका फायदा BJP को हो’, सांगली सीट पर दावा ठोक राउत का कांग्रेस पर निशाना

महाराष्ट्र की सांगली लोकसभा सीट को लेकर महा विकास अघाड़ी गठबंधन (एमवीए) में खींचतान बनी ...