Breaking News

लखनऊ में दो नगर निगम बनाने के लिए रक्षामंत्री से मांग की

लखनऊ। गोमती नगर जनकल्याण महासमिति पिछले कुछ समय से लखनऊ में दो नगर निगम बनाने की मांग करती रही है। उसके अनुसार लखनऊ की बढ़ती आबादी के दृष्टिगत ऐसा करना अपरिहार्य हो गया है। महासमिति के महासचिव डॉ. राघवेंद्र शुक्ला ने इस संबन्ध में स्थानीय सांसद व रक्षामंत्री को पत्र लिखा है। डॉ राघवेंद्र शुक्ला सांसद प्रतिनिधि भी है।

उन्होंने बताया कि रक्षामंत्री को पत्र के माध्यम से दो नगर निगमों की जरूरत से अवगत करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम चुनाव के लिए शासन से परिसीमन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। आबादी, संसाधन, संतुलित व व्यापक विकास के लिये दो नगर निगम स्थापित करने का यह उपयुक्त समय है। पत्र में लिखा गया कि लखनऊ की आबादी पैतालीस लाख है तथा वर्तमान में 110 वार्ड है। 88 गांवों को नगर निगम की सीमा के अंतर्गत लाया गया है।

कुछ दिन पहले ही रक्षा मंत्री द्वारा इस क्षेत्र में ब्रह्मोस मिसाइल, डिफेंस कॉरिडोर, डीआरडीओ कार्यालय,लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस वे आदि का शिलान्यास किया गया। इन सभी के माध्यम से इस क्षेत्र में व्यापक औद्योगिक व रोजगार परक गतिविधियों का विस्तार हो रहा है। आईटी हब के रूप में यहां संभावना बढ़ रही है। इसके चलते स्वच्छता कूड़ा, निस्तारण,शुद्ध पेयजल,विद्युत की समुचित व्यवस्था व जन परिवहन की व्यापक व्यवस्था की आवश्यकता है। इसके अलावा करीब 550 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल व पैतालीस लाख से अधिक आबादी के कारण भी दो नगर निगम की स्थापना लोकहित में जरूरी हो गया है। दो नगर निगमों के माध्यम से जन कल्याण योजनाओं का क्रियान्वयन भी सुगम हो जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

देश की जनता इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों पर विश्वास जता रही है- लोकदल

लखनऊ। लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी सुनील सिंह ने एक चुनावी जनसभा में कहा है ...