Breaking News

बिधूना में मनाया जा रहा पोषण पखवाडा, ऐली गांव में कन्या परी का किया गया अन्नप्राशन

बिधूना/ औरैया‌। तहसील क्षेत्र में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चौथा पोषण पखवाड़ा मनाया जा है। जिसके तहत प्रतिदिन अलग-अलग गतिविधियो का आयोजन कर व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर पोषण संबंधित कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसी क्रम में मंगलवार को अछल्दा ब्लाक के ग्राम ऐली में अन्नप्राशन उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा परी नामक कन्या का अन्नप्राशन कराया गया।

क्षेत्र में विभाग द्वारा 21 मार्च से 04 अप्रैल के बीच पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। जिसके तहत मंगलवार को ग्राम ऐली के आंगनबाड़ी केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्री सम्पूर्णा त्रिपाठी ने गांव निवासी अतुल सिंह की पुत्री परी का अन्नप्राशन कराया गया। इस मौके पर कार्यकत्री त्रिपाठी ने बच्चों एवं ग्रामीण महिलाओं को स्थानीय हरी सब्जियों, फलों के पोषण एवं सेवन संबंधी जानकारी भी दी। उन्होंने इसके साथ ही बच्चों के बजन व लम्बाई बढ़ाने की भी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को बच्चों को सही समय पर भोजन प्रदान करना चाहिये। कहा कि गर्भस्थ शिशु धात्री महिलाओं को पोषण आहार के साथ पौष्टिक भोजन लेने के लाभ के बारे में अवगत कराया। उन्होंने पोषण पखवाड़ा के अन्तर्गत समुदाय आधारित गतिविधियां, जल प्रबंधन, एनीमिया की रोकथाम एवं प्रबंधन तथा स्वस्थ्य मां और बच्चों के लिए स्थानीय भोजन को बढ़ावा देने की बात कही। इस अवसर पर सरला देवी, रेखा, विट्टन देवी, पिंकी व दीपा आदि महिलाओं ने भी आयोजन में प्रतिभाग किया।

रिपोर्ट-राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में AdMad का आयोजन

लखनऊ। आज खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज के वाणिज्य विभाग द्वारा कॉलेज परिसर में ...