Breaking News

बालों के विकास के लिए विटामिन ए और विटामिन सी हैं बेहद फायदेमंद, जानिए यहाँ

लम्बे आकर्षक, चमकदार तथा चमकीले बाल महिलाओं की खुबसूरती में चार चांद लगाते है। लेकिन शायद कुछ ही महिलाओं को यह जानकारी होगी स्वास्थ्यवर्धक, संतुलित तथा उचित समय पर आहार लेने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने सुबह -सायं एक गिलास ताजा दूध पीने तथा कुछ पल अपने साथ बिताने यानि सुबह की सैर से आप अपने मनपसन्द बाल प्राप्त कर सकती है।

देश के प्रतिष्ठित हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीव के अनुसार चेहरे पर मुस्कान तथा हंसमुख स्वभाव से बालों को पौष्टिकता मिलती है तथा जिंदादिल व्यक्तियों के बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आ जाता है।

बेरीजतरह तरह की बेरीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो बालों को लंबा बनाने का काम करता है. उदाहरण के तौर पर स्‍ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है जो कॉलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है और बालों में आयरण ऑब्‍जर्बशन को बढ़ाता है. बालों के ग्रोथ के लिए ये दोनों ही चीजें बहुत जरूरी है.

पालक में फॉलेट, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी भरे होते हैं जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है. बालों में जब विटामिन ए की कमी होती है तब बाल गिरने लगते हैं.फैटी फिश जैसे सैलमन, हेरिंग, मैकेरल आदि फिश में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है जो बालों के ग्रोथ के साथ बालों को पतला नहीं होने देता.

About News Room lko

Check Also

देश की प्रसिद्ध और ऐतिहासिक मस्जिद, जहां ईद-उल-अजहा के मौके पर जा सकते हैं आप

इस वर्ष 17 जून 2024 को ईद उल अजहा का पर्व मनाया जा रहा है। ...