Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय में आयोजित किया गया परिचर्चा एवं सम्मान समारोह

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय, राजेंद्र नगर लखनऊ के दर्शनशास्त्र विभाग एवं एनसीसी विंग के संयुक्त तत्वावधान में आज (15 सितंबर) परिचर्चा एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एवं वक्ता के रूप में पुलिस अधीक्षक, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, लखनऊ रुचिता चौधरी उपस्थित रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने की तथा कार्यक्रम का संयोजन विभागाध्यक्ष दर्शनशास्त्र एवं एनसीसी अधिकारी मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी ने किया।

कार्यक्रम का आरंभ अतिथि एवं प्राचार्य द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ। तत्पश्चात कैडेट स्वाति त्रिपाठी एवं नंदिनी सिंह द्वारा हमको मन की शक्ति देना…. प्रार्थना का गायन हुआ I प्राचार्या एवं विभागाध्यक्ष द्वारा अतिथि को स्मृति चिन्ह एवं पौध भेंट किया गया और उसके पश्चात पुलिस अधीक्षक सुश्री रुचिता चौधरी द्वारा महिला सुरक्षा में पुलिस की भूमिका विषय पर संवाद हुआ। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि बालिकाओं को वैचारिक और निर्णय लेने की स्वतंत्रता होनी चाहिए महिला सुरक्षा और स्वतंत्रता एक दूसरे से संबंधित हैं। उन्होंने महिला सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस विभाग द्वारा किए जाने वाले प्रमुख कार्यों से भी अवगत कराया कि किस प्रकार से महिलाओं को एक सुरक्षित जीवन देने के लिए प्रशासनिक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

परंतु जन सहभागिता के बिना कोई भी बदलाव संभव नहीं हो सकता। इसलिए समाज के प्रत्येक वर्ग को अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी। थाने में महिला पुलिस की नियुक्ति, पिंक बूथ का निर्माण इन सब गतिविधियों पर भी चर्चा की गई I बताया गया कि आपातकालीन स्थिति में बालिकाएं या महिलाएं इस नंबर को डायल कर सकती हैं-1090, 112 तथा 9454405257 जिससे उनको तुरंत ही सहायता प्रदान की जाएगी। हमेशा सावधान रहें क्योंकि सावधानी हटी दुर्घटना घटी।

कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 2021 में आयोजित सेमेस्टर परीक्षा में दर्शन शास्त्र विषय में 75 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाली महाविद्यालय की 16 छात्राओं को विभागाध्यक्ष मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी के द्वारा अपनी माता स्वर्गीय श्रीमती महेंद्र कौर सोढ़ी की जन्मदिवस की स्मृति में नगद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाली छात्राओं में हरदीप कौर (जिसने 2021 की बीए तृतीय वर्ष की परीक्षा में लखनऊ विश्वविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों में दर्शनशास्त्र में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए) को 1500 रुपये का नगद पुरस्कार, अलीशा फातिमा को सेमेस्टर 3 में महाविद्यालय में दर्शनशास्त्र विषय में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए 1500 रुपए का नगद पुरस्कार, सेमेस्टर 3 में तर्कशास्त्र में महक को 97 प्रतिशत अंक , दीपाली तिवारी को 96 प्रतिशत काजल तिवारी को 92 प्रतिशत रागिनी शर्मा को 91 प्रतिशत सुरजीत कौर को 80 प्रतिशत तथा आंचल तिवारी को 78 प्रतिशतअंक अर्जित करने के लिए प्रत्येक को 1000 रुपये का नगद पुरस्कार प्रदान किया गया।

इसी प्रकार से सेमेस्टर- एक की परीक्षा में कोमल कनौजिया को भारतीय दर्शन में 92 प्रतिशत सुनैना कश्यप को 89 ,प्रतिशत सानिया बानो को 86 प्रतिशत खुशी सिंह को 84 प्रतिशत इकरा नोमानी को 84 ,प्रतिशत प्रकृति सोनी को 82 प्रतिशत आंचल तिवारी को 80 प्रतिशत तथा श्रुति तिवारी को 77 प्रतिशत अंक अर्जित करने के लिए प्रत्येक को 1000 रुपये का नगद पुरस्कार प्रदान किया गया।
छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों बबलू तिवारी, गोमती प्रसाद, लालिमा तिवारी, नजमा परवीन, सोफिया बानो, गुरजीत कौर, स्वाति तिवारी, अतुल कुमार तिवारी, रेखा सोनी, सुनीता कनौजिया, शांति कश्यप आदि को भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने इस विशेष आयोजन के लिए विभाग को साधुवाद दिया तथा समस्त अभिभावकों और अतिथि को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए छात्राओं को उनके उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दी तथा सदैव मेहनत और लगन के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।कार्यक्रम में सब इंस्पेक्टर बबीता सिंह ने नेवी छात्राओं के साथ संवाद करते हुए उन्हें संविधान के अंतर्गत दिए गए अधिकारों के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया।

अनजान व्यक्ति के साथ सोशल मीडिया पर संपर्क बनाना अथवा अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी के भी साथ साझा करना नुकसानदायक हो सकता है इसलिए हमेशा सजग और सतर्क रहना चाहिए। कार्यक्रम में डॉ. संगीता कोतवाल, डॉ. गीताली रस्तोगी, डॉ. सुनीता द्विवेदी, डॉ. सृष्टि श्रीवास्तव, डॉ. ज्योतिका राठौर, डॉ. शर्मिता नंदी, प्रो. रिचा शुक्ला, डॉ कल्पना गुप्ता, डॉ. शोभा मिश्रा, सुनीता सिंह समेत बड़ी संख्या में प्रवक्ता एवं छात्राएं उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन . शशि त्रिवेदी ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन मेजर डॉ. मनमीत और सोढ़ी ने किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

गाइड समाज कल्याण संस्थान ने वृद्धाश्रम में बुजुर्ग जनों के साथ मनाया मंत्री असीम अरुण का जन्मदिवस 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। आज जिला समाज कल्याण विभाग बरेली एवं ...