Breaking News

जिला जज ने न्यायालय परिसर में किया पौधारोपण

औरैया। मंगलवार को जिला न्यायालय परिसर में बृहद वृक्षारोपण का कार्यक्रम शुरू किया गया। जिसमें जिला न्यायालय के जिला जज डॉ. दीपक स्वरूप सक्सेना ने शुभारंभ करते हुए पौधारोपण किया और कहा कि पौधा लगाने से ही मानव जीवन बच सकता है। इसके लिए हर मानव की जिम्मेदारी है कि वह अपने जीवन में 2 पौधे अवश्य लगाएं।

उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी में जहां लोगों को सांस लेने के लिए जूझना पड़ा उसका कारण कोई और नहीं हम और समाज है। क्योंकि पूरे समाज और देश में हरे पेड़ों की कटान से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ गया है। जिससे ऑक्सीजन की कमी और लोगों के पर्यावरण के प्रति उदासीनता के चलते गर्मी बीमारी एवं संक्रमण फैलता जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर लोगों ने पर्यावरण के प्रति अपनी रुचि नहीं दिखाई तो भविष्य में लोगों को सांस लेने के लिए भी पैसे खर्च करने पड़ेंगे फिर भी सांसे नहीं मिलेंगी। इस वक्त देश और दुनिया में पर्यावरण के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष व महामंत्री ने पौधारोपण कर लोगों को किया प्रेरित

वही इस मौके पर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष इंद्रपाल सिंह भदौरिया ने कहा कि वृक्ष हमारी धरोहर है। वृक्षों को बचाना हम मानव का कार्य है। इसलिए हम लोगों को हरे वृक्षों को कटने से रोकना चाहिए और नए पौधों को लगाकर पर्यावरण संतुलन को बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

महामंत्री राजू शुक्ला उर्फ दारा ने कहा कि इस वैश्विक महामारी में लोगों को जीवन बचाने के लिए जहां गांवों एवं पहाड़ों पर जाने के लिए मजबूर कर दिया है। उसका कारण सिर्फ पौधे ना लगाना ही है। उन्होंने कहा कि शहरों में पर्यावरण के लिए कोई ठोस कदम ना उठा कर विकास के नाम पर पौधों का कटान निरंतर किया जा रहा है। जिससे हमारे देश में पर्यावरण की स्थिति दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है।

उन्होंने सरकार से भी कहा कि देश में बनने वाले हाईवे पक्की सड़कें और विकास के नाम पर रोड़ों के किनारे लगे पौधों को काटा जा रहा है। जिसको काटने न से अगर विकास होता है तो पौधों को बचाना सरकार की भी जिम्मेदारी है और हर मानव को पौधे लगाकर पर्यावरण को बचाना अति आवश्यक है।

इस मौके पर डीजीसी क्रिमिनल अभिषेक मिश्रा, डीजीसी सिविल संजीव सेंगर, एडवोकेट आनंद गुप्ता, पूर्व महामंत्री संजीव चतुर्वेदी, शिवम शर्मा, जितेंद्र सेंगर, विमल पांडे, राणा पोरवाल एडवोकेट, रामशरण पोरवाल एडवोकेट, राकेश सचान एडवोकेट, सुरेंद्र नाथ दुबे एडवोकेट, सुरेश मिश्रा एडवोकेट, पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र नाथ शुक्ला, अभिषेक शुक्ला, अनुज तिवारी, गिरजा कांत त्रिपाठी एडवोकेट, शशांक त्रिपाठी, पंकज मिश्रा एडवोकेट, मीडिया प्रभारी कमलेश कुमार पोरवाल सहित अन्य अधिवक्ता गण मौजूद थे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

जनेश्वर मिश्रा की जयंती पर सपा ने साइकिल रैली निकाली, भाजपा सरकार कोसा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। वरिष्ठ समाजवादी नेता जनेश्वर मिश्रा जयंती पर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *