Breaking News

डीएम ने बीसी सखियों को हैंड होल्ड डिवाईज की वितरित

रायबरेली। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित स्व- सहायता समूहों की महिलाओं के साथ वर्चुअल के माध्यम से प्रधानमंत्री का सम्बोधन व संवाद बचत भवन के सभागार में सजीव प्रसारण देखा गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल में चार लाख स्व-सहायता समूहों को 1,625 करोड़ रुपये की नई सहायता राशि रिमोट के एक किल्क माध्यम से जारी की। इसके अलावा पीएमएफएमई (पीएम फॉर्मलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइसेज) के तहत आने वाले 7,500 स्वयं सहायता समूहों को 25 करोड़ रुपये की आरंभिक धनराशि भी जारी की। यह खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की योजना है। इसी तरह मिशन के तहत आने वाले 75 एफपीओ (किसान उत्पादक संगठनों) को 4.13 करोड़ रुपये की धनराशि भी दी।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वर्चुअल के माध्यम से उन्होंने कहा कि महिलाए स्वावलम्बन के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के लक्ष्य को प्राप्त कराने में आगे आये। इच्छा शक्ति से कुछ भी हासिल किया जा सकता है महिला सभी क्षेत्र में आगे है। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को स्वालम्बन व सशक्त बनाने की दिशा में मिशन शक्ति अभियान व राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी सहायता समूह का महत्वपूर्ण व लाभपरक है। इन्हें और अधिक आगे बढाए। स्व-सहायता समूह की महिलाओं से कहा कि मेहनत करने के लिए कार्यो में किसी भी प्रकार का संकोच न करे बल्कि सहयोग और मेहनत से आगे बढ़े। स्वय सहायता समूहों द्वारा तैयार किये गये उत्पादों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें तथा लोगों से बराबर संवाद करें। लेखा-जोखा को भी सही रखे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं की उद्यमशीलता पर भी अपने विचार रखते हुए कहा कि सरकार द्वारा बहनों को रक्षा बन्ध के पूर्व करोड़ों रूपये स्व-सहायता समूहों को देकर बहनों के चेहरों पर खुशहाली लाने का कार्य किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री के सम्बोधन के साथ ही जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव व मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने भी स्व-सहायता समूहों की महिलाओं के द्वारा किये गये कार्यो की प्रशासन की तथा कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता हेतु टीकाकरण कराना व मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग के साथ स्वास्थ्य गाइडलाइन का पालन कराने की जरूरत है। देश व प्रदेश एवं केन्द्र सरकार द्वारा अनेक महिलाओं व गरीबों के लिए लाभपरक योजनाओं को लाभ दिलाया जा रहा है जिसका उद्देश्य है कि महिलाओं व गरीबों को किसी भी प्रकार को कोई दिक्कत न हो और उसके चेहरों पर खुशहाली आये। महिलाएं आगे बढे।

इस दौरान जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव व मुख्य विकास अधिकारी ने बीसी सखियों को हैण्ड होल्ड डिवाइस का वितरण किया। इस मौके पर पीडी प्रेमचन्द्र पटेल, उप निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, सूचना विभाग, मो. राशिद रियाज अंसारी सहित स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं उपस्थित रही।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

देश की जनता इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों पर विश्वास जता रही है- लोकदल

लखनऊ। लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी सुनील सिंह ने एक चुनावी जनसभा में कहा है ...