Breaking News

गलती से भी ना खाएं बासी बचा हुआ खाना, होते हैं ये नुकसान

हर घर में खाना रोजाना बनता होगा. ऐसे में कई बार खाना बचना आम बात है. हालांकि भारत जैसे देश में खाने को बहुत महत्व दिया जाता है और खाना फेंकना या बर्बाद करना गलत माना जाता है, क्योंकि हमारे देश में आज भी कई ऐसे लोग हैं जो भूखे पेट सोते हैं.

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग दिनभर का खाना एक साथ ही बना लेते हैं. यह सोचकर कि बार-बार कौन खाना बनाये. कई बार लोग बाहर से ज़्यादा खाना आर्डर कर लेते और उससे फ्रिज में रख के अगले दिन गर्म करके खाते हैं. परन्तु क्या फ्रिज का रखा बासी खाना या बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करके खाना आपके सेहत के लिए अच्छा है?

खाने में पैदा होते है बैक्टीरिया

जब हम खाना बनाते है और उसे तुरंत खाने के बजाये फ्रिज में रख देते है उसमें बैक्टीरिया और दूसरे हानिकारक माइक्रोऑर्गेनिज्म पनपने लगते है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खाना बनाने के तुरंत बाद हम उसे फ्रिज में नहीं रखते. बल्कि उसको रूम टेम्परेचर पर आने के बाद फ्रिज में रखते है जिसकी वजह से उसमें बैक्टीरिया पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है जो की हमारे स्वास्थ को बिगाड़ सकता है.

 

बासी बचा हुआ खाना खाने से ऐसे में अपच, गैस, ऐसिडिटी जैसी दिक्कतें होती हैं. ऐसे खाने का सेवन करने से एसिडिटी की शिकायत लम्बे समय तक बनी रहती है. फूड पॉइजनिंग का खतरा बेहद बढ़ जाता है. लिहाजा बहुत जरूरी है कि आप बचे हुए खाने से पहले अपनी सेहत का ध्यान रखें.

About Ankit Singh

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...