Breaking News

क्या आपके घर में भी रखा है कोई पुराना मोबाइल, बन सकता है बड़ा खतरा! जानिए कैसे

आजकल मार्केट में नई-नई टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्टफोन आ रहे हैं। बता दें कि समय—समय पर स्मार्टफोन्स के नए मॉडल लॉन्च होते है। ऐसे में हमें अपना डिवाइस पुराना और स्लो नजर आने लगता है।

ऐसे में बड़ी संख्या में हर साल लोग अपने लिए नए गैजेट्स खरीदते हैं। हालांकि नए गैजेट्स खरीदने के बाद पुराने गैजेट्स को भी अपने पास रख लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इन गैजेट्स की भी एक्सपायरी डेट होती है। लंबे समय तक रखने पर ये डिवाइसेस हमारे लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं। ये डिवाइस आपकी सेफ्टी और सिक्योरिटी दोनों के लिए खतरा बन सकते हैं।

सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए हो सकता है खतरा
इससे पहले की ये डिवाइसेस आपके लिए खतरा बने, इन्हें हटा देना चाहिए। जैसे आप घर में रखी दवाएं एक्सपायरी होने के बाद हटा देते हैं। उसी तरह एक समय के बाद ये गैजेट्स एक समय के बाद सिक्योरिटी और सेफ्टी के लिहाज से खराब हो जाते हैं और खतरा बन सकते हैं।

Smartphone Expiry date
पुराने मोबाइल बन सकते हैं मुसीबत
बहुत से लोगों के घरों में पुराने मोबाइल पड़े होते हैं। कुछ खराब होने की वजह से रखे होते हैं, तो कुछ इस्तेमाल नहीं होने की वजह से। ऐसे मोबाइल अगर लंबे वक्त से आपके घर में रखे हैं तो आपके लिए खतरा बन सकते हैं। कई पुराने डिवाइसेस की बैटरी फूलने लगती है। यहां तक की कई फोन क्रैक तक हो जाते हैं। इस स्थिति में किसी फोन को चार्ज करना गंभीर हादसे को न्योता देने जैसा है। ऐसा लिथियम आयन बैटरी वाले किसी भी डिवाइस के साथ हो सकता है। इनमें ब्लास्ट तक हो सकता है। ऐसे में अगर आपके घर में ना यूज होने वाला कोई फोन हैए तो आप उसे एक्सचेंज कर सकते हैं। इन फोन्स के काम करने पर भी एक वक्त के बाद ये आपकी प्राइवेसी के लिए सिक्योर नहीं रह जाते हैं।

पुराने राउटर्स भी सिक्योरिटी के लिए खतरा!
अगर आप घर में पुराने राउट्स यूज हो रहे हैं तो ये भी आपके लिए मुसीबत बन सकते हैं। दरअसल, वाईफाई राउटर्स हमारे घर में लगभग हर स्मार्ट और कनेक्टेड डिवाइसेस को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रोवाइड करते हैं। पुराने मॉडल का इस्तेमाल करना हमारे लिए एक खतरा हो सकता है। लेटेस्ट सिक्योरिटी स्टैंडर्ड WPA-3 हैए जिसे साल 2018 में रिलीज किया गया था। ऐसे में अगर अगर आपका राउटर WPA-3 या कम से कम WPA2-PSK AES सिक्योरिटी सपोर्ट वाला नहीं है तो इसे तुरंत चेंज कर देना चाहिए। नया राउटर ना सिर्फ आपकी इंटरनेट स्पीड को बूस्ट करेगा, बल्कि आपको एक सिक्योर कनेक्शन भी प्रोडवाइट करेगा। इसके अलावा घर में लंबे समय से यूज हो रहे एक्सटेंशन बोर्ड भी खतरा बन सकते हैं। पुराने एक्सटेंशन बोर्ड में शॉर्ट सर्किट हो सकता है। अगर आपको नहीं याद है कि आपने आखिरी बार इस एक्सटेंशन बोर्ड को कब चेंज किया था तो इसकी जांच करने की जरूरत है।

About News Desk (P)

Check Also

राहुल गांधी के अंकल सैम लेकर आए हैं जनता की सम्पत्ति को हड़पने का नया प्लान- डा दिनेश शर्मा

• कांग्रेस पहले से ही माहिर रही है जनता के पैसे का बंदरबांट करने में ...