Breaking News

उत्तर प्रदेश की शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन के कारण रूका है प्रतिभा का पलायन- डा दिनेश शर्मा

इटावा। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा  देश बदल रहा है और पूरे विश्व की निगाह भारत की ओर है। इतिहास बताता है कि भारत को विश्व गुरू कहा जाता था। विश्वविद्यालयों एवं गुरूकुलों में शिक्षा देने की व्यवस्था थी।यहां पर तमाम भारतीय भाषाओं के साथ साथ विदेशी भाषाओं के भी शिक्षण की व्यवस्था थी।

काशी विश्वनाथ मंदिर में राष्ट्रपति ने किया पूजन-अर्चन, भव्य गंगा आरती देख हुईं अभिभूत

आज देश में जो परिवर्तन की लहर आई है उसी के कारण जहां पहले लोग विशेष शिक्षा ग्रहण करने के लिए विदेश जाया करते थे वहीं पीएम मोदी ने स्टार्टप इण्डिया, स्किल इण्डिया, डिजिटल इण्डिया तथा शिक्षा की नई नीति के माध्यम से देश में ऐसा माहौल तैयार कर दिया है कि आज विदेशी विद्यार्थी भारत में शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि आज यहां की शिक्षा ऐसी गुणवत्तापूर्ण हो गई है कि 38 देशों के विद्यार्थी आज उत्तर प्रदेश के  विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रहे हैं। आज आईटी और कम्प्यूटर में हिन्दुस्तान का बच्चा सबसे आगे है।

12-16 फरवरी तक हैदराबाद में चौथा आसियान-भारत युवा शिखर सम्मेलन

आज आईटी पार्क और आईटी सिटी यूपी में बन रहे हैं। यहां की शिक्षा में परिवर्तन के कारण ही यहां की प्रतिभा का पलायन  रूका है ।आज श्री योगी यूपी सरकार वन में आस्ट्रेलिया के राजदूत यहां की शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता को लेकर भारत से डिजिटल लेक्चर लाइब्रेरी के संदर्भ में एमओयू कर चुके हैं।

डा दिनेश शर्मा

इटावा के प्रतिष्ठित सेंट मेरी इंटर कॉलेज के विशाल परिसर में लगभग 5000 विद्यार्थियों के मध्य मेधावी छात्र छात्रा व शिक्षक सम्मान समारोह में डा शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में आनलाइन शिक्षा की ही व्यवस्था नही की गई बल्कि डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से  विभिन्न विषयों के  अच्छे लेक्चर भी अपलोड  किये गए जिनका लाभ आज भी विद्यार्थी ले रहे हैं।

इन लेक्चर का लाभ लेने के लिए आईआईटी खड़गपुर ने भी यूपी के साथ एमओयू किया है। उनका कहना था कि यह बदलता हुआ परिवेश ऐसा परिवेश समाज के सहयोग से संभव हो सका है जिस निजी क्षेत्र में अच्छे शिक्षण की व्यवस्था आज उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित हो रहे है। उन्होंने कहा अब दिल्ली बोर्ड की तरह प्रयागराज बोर्ड में भी व्यापक परिवर्तन हुए हैं प्रदेश में भी अनेकों जगह शिक्षण विद्यार्थियों में एक श्रेष्ठ अनुशासन, संस्कार, अच्छी शिक्षा प्रदान करनेवाले केन्द्र बन गये है तथा यहां

प्रदेश के शैक्षणिक वातावरण में इन श्रेष्ठ गुणों की छाप दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि अब प्रदेश में अधिकांश प्रबंधतंत्र परंपरागत शिक्षा के साथ साथ कुछ ऐसे व्यवसाइक कोर्स चला रहे हैं जिनके अध्ययन के बाद विद्यार्थियों को न केवल रोजगार आसानी से मिल जाएगा बल्कि रोजगार देने के दरवाजे भी खुल जाएंगे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने योगी सरकार के आने के बाद अशातीत प्रगति की है। पांच इन्टनेशनल एयरपोर्ट सहित कुल बीस एयरपोर्ट बनने की ऒर अग्रसारित हैं। उनका कहना था कि 2017 के पूर्व के 15 सालों में केवल 48 विद्यालय बने थे जब कि योगी वन सरकार में पांच साल के कार्यकाल में 250 सेकेण्डरी विद्यालय , 78 डिग्री कालेज और 12 नये विश्वविद्यालय बने।

डा दिनेश शर्मा

उन्होंने कहा कि एक विद्यार्थी बचपन में जो सीखता है वह उसे जिन्दगीभर याद रहता है। उन्होंने कहा कि वास्तव में माता पिता बच्चे के पहले शिक्षक होते हैं। अगर बच्चे के घर का वातावरण सही नही है तो विद्यालय कितना ही उसे शिक्षित करे उसमें वह परिवर्तन  नही आएगा जितना उसका शिक्षक उम्मीद लगाता है।

उन्होंने इस अवसर पर अपने बचपन का एक उदाहरण प्रस्तुत किया और बताया कि उन्हें जब विद्यालय से ज्येामेट्रीबाक्स इनाम में मिला तो उनकी मां ने रोज उसकी पूजा करने सलाह दी थी और कहा था कि वे जब जब उसे देखेंगे उन्हें बेहतर काम करने की प्रेरणा मिलेगी।उन्होंने कहा कि आज उनका कमरा तमाम मोमेन्टों से भरने के पीछे वह ज्येामेट्रीबाक्स ही है।

डा शर्मा ने कहा कि समय के बदलाव के साथ साथ आज विकास की रफ्तार बढ़ी है।इसी के कारण आज लोगों के  काम करने की शैली में भी परिवर्तन हुआ है।उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे याद रखें कि सफलता की सबसे बड़ी कुंजी अनुशासन है जो मनुष्य को आगे ले जाता है।अपने माता पिता और शिक्षकों की सलाह को माननेवाला ही आगे बढ़ता है।उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि खेल, संगीत या  जिस किसी अन्य विधा में उनकी रूचि हो उन्हें जाना चाहिए। नई शिक्षा नीति में इसकी बहुत करीने से व्यवस्था की गई है। उन्होंने  बच्चों को पढ़ने में रटने की तरकीब को न अपनाने की सलाह दी।

विदेश में बढ़ा हिंदी का क्रेज़, फिजी में 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन का होगा आयोजन

उन्होंने कहा कि परीक्षा के समय बच्चे पर दबाव बनाने की जगह उसे ’’फ्री माइन्ड ’’ रखने से उसका बेहतर विकास होगा।उन्होंने विद्यार्थियों से संकल्प के साथ आगे बढने की सलाह दी और कहा कि ऐसी तमाम संभावनाएं हैं जो उनका इंतजार कर रही हैं।उन्होंने कहा कि शिक्षक का रहन सहन, पहनावा, ज्ञान आदि का सही परीक्षण विद्यार्थी करता है इसलिए शिक्षकों नियमित अध्ययन कर अपने को ऐसा बनाना चाहिए कि वे विद्यार्थी के लिए स्वतः आदर्श बन जायं।उन्होंने बच्चों को सलाह दी  िकवे यू ट्यूब में प्रधानमंत्री की परीक्षा पर चर्चा जरूर देखें इससे उन्हें प्रेरणा मिलेगी।

आज इटावा में डॉ दिनेश शर्मा का जगह-जगह स्वागत किया गया लगभग आधा दर्जन कार्यक्रमों को करने के बाद उन्होंने औरैया जनपद में हजारों लोगों की विशाल जनसभा को संबोधित किया तथा ब्लॉक प्रमुख रजनीश पांडे एवं सांसद रामशंकर कठेरिया द्वारा कराए जा रहे कार्यों का लोकार्पण भी किया बाद में चार अन्य कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के बाद लखनऊ रवाना हुए।

अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र का डीआरडीओ के शोध विंग में चयन

इटावा के कार्यक्रम में विधायक सरिता भदौरिया, पूर्व विधायक सावित्री कठेरिया, पूर्व सांसद रघु शाक्य, जिला अध्यक्ष संजीव राजपूत, भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष प्रांशु दत्त द्विवेदी, पूर्व जिला अध्यक्ष गोपाल मोहन शर्मा, युवा नेता अंशुल द्विवेदी, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता संजय चौधरी, पूर्व पार्षद सुधीर मिश्रा आदि भारी संख्या में पार्टी एवं सामाजिक कार्यकर्ता शिक्षाविद उपस्थित थे।

वही औरैया जनपद में भाजपा अध्यक्ष श्रीराम मिश्रा उपाध्यक्ष तथा ब्लाक प्रमुख रजनीश पांडे, लल्ला शर्मा, लल्लू पांडे तथा जिले के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक सहित पार्टी के अन्य सामाजिक कार्यकर्ता भारी संख्या में उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...