Breaking News

वेट लूज करने के लिए खाएं यह सब्जी

जब आप वजन कम करने की सोचते हैं तो सबसे पहले मीठा छोड़ने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कड़वी चीज खाने से पेट और कमर की चर्बी पिघलाई जा सकती है, हम बात कर रहे हैं करेले की, ये एक ऐसी सब्जी है जो काफी लोगों को नापसंद होती है, इसका नाम सुनते ही लोग नाक भौं सिकोड़ने लगते हैं, लेकिन सेहत के लिहाज से ये बेहद फायदेमंद हैं अगर आप इसके औषधीय गुणों के बारे में जानेंगे तो इसे रेगुलर डाइट में जरूर शामिल कर लेंगे.

ऐसे चेक करें इंस्टाग्राम का नया पोस्ट फीचर, Recommendations पर …

करेले में कैलोरी काफी कम पाई जाती है, साथ ही इसमें विटामिन सी, फाइबर, जिंक और फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसकी मदद से न सिर्फ वजन कम हो सकता है, बल्कि आपके शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाती है. आइए जानते हैं कि आप केरेले की मदद से कैसे बॉलीवुड एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh) जैसी फिटनेस हासिल कर सकते हैं

1. फाइबर रिच डाइट
करेले में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है और पेट से जुड़ी परेशानियां नहीं आती. हाजमा सही होना वजन कम करने की अहम शर्तों में से एक है. इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती और आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं.

2. लो कैलोरी फूड
वजन कम करना इस बात पर भी डिपेंड करता है कि हम दिनभर में कितनी कैलोरी इनटेक कर रहे हैं, इसकी मात्रा जितनी कम होगी, वेट उतना ज्यादा लूज होगा. इसके अलावा इसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट कम होता है जिससे पेट और कमर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है.

3. विटामिन सी का रिच सोर्स
करेले को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है जिसकी मदद से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं इससे बॉडी का एक्ट्रा फैट बर्न होने लगता है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमताएं भी मजबूत होने लगती है

कैसे खाएं करेला
करेला खाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप इसका विषाक्त पदार्थ , अगर कड़वाट कम करनी है तो थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें, अगर रोजाना इसका सेवन करेंगे तो वजन कम होने लगेगा. इस बात का ख्याल रखें कि #करेले को कभी ज्यादा तेल में पकाकर न खाएं, इससे वजन कम करना मुश्किल होगा.

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...