Breaking News

ज्यादा मात्रा में बादाम खाना भी आपके स्वास्थ्य के लिए हैं हानिकारक, जरुर देखिए

बादाम को सेहत से लेकर दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और यह है भी, इसकी वजह बादाम में प्रोटीन से लेकर विटामिन ए, विटामिन ई, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे कई तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं, लेकिन बादाम के अधिक सेवन से यह उतना ही नुकसदायक हो जाता है। इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है। इसके अलावा शरीर में कई और समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

 

ज्यादा बादाम खाने से हो जाती है यह दिक्कत

वैसे तो बादाम खाना कब्ज जैसी समस्या के लिए कारगार उपचार माना जाता है, लेकिन इसकी मात्रा ज्यादा होने पर यह पेट के लिए उतना ही नुकसान दायक बन जाता है। ज्यादा बादाम खाने से कब्ज, पेट में दर्द, लूज मोशन समेत कई दिक्कत हो सकती है। साथ ही बादामा में फैट और कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है। यह दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप अपनी दिनचर्या में फिजिकली ज्यादा काम नहीं करते है तो बादाम के ये विटामिन आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

आंखों से धुंधला दिखने की हो सकती है समस्या

सौ ग्राम बादाम में करीब 25 ग्राम विटामिन ई पाया जाता है। वही हमारे शरीर को हर दिन सिर्फ 15 ग्राम विटामिन ई की जरूरत होती है। ऐसे में एक कप बादाम के सेवन से शरीर में तीन गुणा विटामिन ई पहुंच जाता है। इसके खाने से आंखों से धुंधला दिखने के साथ ही कमजोरी और डायरिया जैसी बीमारी हो सकती है। इतना ही नहीं इससे ऐलर्जी होने का खतरा बन जाता है।

About News Room lko

Check Also

बदलते मौसम में पेट से जुड़ी समस्याएं होने पर इन चीजों का रखें ख़ास ध्यान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आज के इस बदलते मौसम में पेट से ...