Breaking News

ECI ने प्रवासी श्रमिकों और छात्रों के लिए विकसित किया ये प्रोटोटाइप

भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने प्रवासी श्रमिकों और छात्रों के लिए दूरस्थ मतदान को सक्षम करने के लिए एक प्रोटोटाइप विकसित किया है और 16 जनवरी को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। आयोग ने 16 जनवरी को सभी पार्टियों के लिए इसका लाइव डेमो भी रखा है.

भारत साइप्रस के बीच राजनयिक संबंधों के 60 साल पूरे

EC ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने प्रवासियों के गृह निर्वाचन क्षेत्रों के बाहर मतदान केंद्रों पर मतदान को सक्षम करने के लिए एम3 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) बनाई है। ईसीआई ने प्रदर्शन के लिए आठ मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और 57 राज्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है।

चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए मल्टी कॉन्सिट्यूएंसी रिमोट ईवीएम तैयार की है. यह एक सिंगल रिमोट पोलिंग बूथ से 72 निर्वाचन क्षेत्रों को संभाल सकती है. चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों से 31 जनवरी तक इस वोटिंग सिस्टम को लेकर अपनी राय देने को कहा है.

देश में कोरोना के दैनिक मामले में तेजी आए 268 नए केस, ठीक हुए…

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि यह विचार कम मतदान प्रतिशत के मुख्य कारणों-शहरी, युवा उदासीनता, और प्रवासियों की मतदान करने में असमर्थता को संबोधित करने के लिए था। ईसीआई ने कहा कि वह घरेलू प्रवासियों के लिए उनके निवास स्थान से बहु-निर्वाचन क्षेत्र के दूरस्थ मतदान के लिए तैयार है। बयान में कहा गया है, “ईवीएम का यह संशोधित रूप एक रिमोट पोलिंग बूथ से 72 कई निर्वाचन क्षेत्रों को संभाल सकता है।”

About News Room lko

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...