Breaking News

निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट में खुलासा, कपिल सिब्बल ने पार्टी को दिया सोनिया, राहुल से ज्यादा चंदा

कांग्रेस पार्टी की ओर से निर्वाचन आयोग को सौंपी गई कंट्रीब्यूशन रिपोर्ट के अनुसार पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने अन्य नेताओं के मुकाबले पार्टी फंड में सबसे ज्यादा 3 करोड़ रुपये का योगदान दिया है. साल 2019-2020 में कांग्रेस को मिले योगदान राशि की रिपोर्ट को निर्वाचन आयोग ने जारी किया है.

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा पार्टी को दिया गया चंदा सिब्बल के योगदान से काफी कम है. चंदा देने वालों की लिस्ट में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम भी शामिल है.

रिपोर्ट के अनुसार सोनिया गांधी ने 50,000 रुपये, जबकि राहुल गांधी ने पार्टी फंड में 54,000 रुपये का योगदान दिया है. पेशे से वकील सिब्बल ने अन्य नेताओं के मुकाबले पार्टी फंड में सर्वाधिक योगदान दिया है.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, दिवंगत नेता अहमद पटेल, पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने पार्टी फंड में 54,000 रुपये का योगदान दिया है. पार्टी को चंदा देने वालों की सूची में ज्योतिरादित्य सिंधिया और मौसम नूर का नाम भी शामिल हैं. हालांकि सिंधिया अब भाजपा में चले गए हैं और नूर तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम चुकी हैं.

गौरतलब है कि पीपुल्स रिप्रेजेंटेशन एक्ट के अनुसार सभी राजनीतिक दलों को पार्टी फंड में 20,000 रुपये से अधिक के योगदान की जानकारी निर्वाचन आयोग को देना जरूरी है. कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को जानकारी दी कि 2019-2020 में उनकी पार्टी को 139 करोड़ रुपये का योगदान मिला है. जिसमें पू्रडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट का 31 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा योगदान है जो मुख्य रूप से भारती एयरटेल द्वारा समर्थित है. बहरहाल पार्टी को चंदा देने वाले जी23 ग्रुप में आनंद शर्मा, शशि थरूर, गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर का भी नाम शामिल है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सर्वोच्च बलिदान देने वाले अफसर की पत्नी को वित्तीय लाभ देने के लिए तैयार सरकार, विशेष मामला माना

नई दिल्ली: महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को बंबई उच्च न्यायालय को बताया कि उसने जम्मू ...