यूपी-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों के लिये 9 नवंबर को होगें चुनाव, आयोग ने की घोषणा

 उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड की 1 सीट के लिए 9 नवंबर को चुनाव होंगे. ये सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सपा नेता राम गोपाल यादव उत्तर प्रदेश के उन 10 राज्यसभा सदस्यों में शामिल हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. अभिनेता-नेता राज बब्बर का भी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा.

मतगणना मतदान के बाद नौ नवंबर की शाम को की जाएगी. निर्वाचन आयोग ने बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार बैलेट पेपर पर वरीयता को चिह्नित करने के लिए, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रदान किए गए पूर्व-निर्धारित विनिर्देश के केवल एकीकृत वायलेट कलर स्केच पेन (एस) का उपयोग किया जाएगा. किसी भी अन्य परिस्थिति में किसी और पेन का इस्तेमाल नहीं होगा.

Loading...

आयोग ने राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति से संबंधित मुख्य सचिवों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि चुनाव कराने के लिए व्यवस्था बनाते समय कोविड-19 रोकथाम उपायों के बारे में निर्देश का अनुपालन किया जाए.

आयोग ने कहा कि सभी व्यक्तियों के लिए पूरी चुनाव प्रक्रियाओं के दौरान व्यापक दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए. इसमें कहा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति चुनाव संबंधी हर गतिविधि के दौरान फेस मास्क पहने.

साथ ही चुनाव के लिए उपयोग किए जाने वाले हॉल, कमरे, परिसर के प्रवेश पर सभी व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा. गया कि राज्य सरकार और गृह मंत्रालय के मौजूदा कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखा जाएगा.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

शिक्षक भर्ती के लिये सुप्रीम कोर्ट में पैरवी करे सरकार

रायबरेली। प्रदेश में गतिमान 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती के प्रथम चरण में 31 हज़ार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *