Breaking News

बिहार की सड़कों पर जल्द फर्राटा भरेंगी इलेक्ट्रिक बसें, सामान्य बसों से कम होगा किराया

बिहार की सड़कों पर जल्दी ही इलेक्ट्रिक से चलनेवाली बसें दौड़ेंगी. पटनावासियों को लग्जरी इलेक्ट्रिक बसों की सहूलियत देने के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है. जल्द ही इसकी शुरुआत होगी, इसके लिए आठ बसें पटना के फुलवारीशरीफ पहुंच चुकी हैं. इन आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों के बारे में बताया जा रहा है कि यह एक घंटे में रिचार्ज होंगी, और फुल रिचार्ज होने पर यह 250 किलोमीटर तक का सफर तय करेंगी.

मिली जानकारी के मुताबिक बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने आठ इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी की है. इन इलेक्ट्रिक बसों की खासियत है कि यह एक घंटा में रिचार्ज हो जाएंगी और बिना रूकावट के ढाई सौ किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेंगी.

फिलहाल इलेक्ट्रिक बसों को राजधानी पटना से राजगीर होते हुए बिहारशरीफ और पटना से हाजीपुर होते हुए मुजफ्फरपुर तक चलाया जाएगा. अगर यह सफल रहा तो बाकी जिलों को भी इलेक्ट्रिक बस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा. इन बसों का किराया सामान्य बसों से कम होगा.

Loading...

इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के बाद हाजीपुर और पटना के बीच सीएनजी बसें चलाने की भी तैयारी है. शुरुआत में सीएनजी बसों का परिचालन जेपी सेतु से होते हुए हाजीपुर से पटना तक की जाएगी. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ही इन बसों की खरीदारी कर रहा है. पटना में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 21 होगी.

वहीं मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ में दो-दो बसों का परिचालन होगा. पटना पहुंच चुकीं आठ बसों का रजिस्ट्रेशन और परमिट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. यह सभी बसें परिवहन विभाग के फुलवारीशरीफ डिपो में लगी है. बाकी बसें राजस्थान के अलवर से मार्च के दूसरे सप्ताह तक यहां आने की संभावना है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

आंध्र प्रदेश में एक दंपति ने बड़ी बेटी के इलाज के लिये 10 हजार में बेच दी छोटी बेटी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में स्थित एक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *