Breaking News

योगी राज में सेवा पखवाड़े के तत्व

    डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन से लेकर दो अक्टूबर तक भाजपा देश में सेवा पखवाड़ा मना रही है.इसके अंतर्गत प्रतिदिन अनेक प्रकार से जनसेवा के कार्यक्रमों का संचलन हो रहा है. इन सभी कार्यक्रमों को योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल की कसौटी पर देखना दिलचस्प है. इसमें एक जिला एक उत्पाद का उल्लेख है. यह योजना देश में सबसे पहले योगी आदित्यनाथ ने लागू की थी.

इसकी सफ़लता को देखते हुए इसे केंद्रीय बजट में स्थान दिया गया. अब यह योजना राष्ट्रीय स्तर पर संचालित हो रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया था। इसका सर्वाधिक प्रभावी क्रियान्वयन योगी आदित्यनाथ ने किया. उन्होंने इसके माध्यम से पूर्वी उत्तर प्रदेश में चार दशकों की जापानी बुखार के प्रकोप को लगभग समाप्त कर दिया है. आरोग्य मेला आयोजन में भी योगी सरकार का रिकार्ड सर्वश्रेष्ट रहा है. जल जीवन मिशन को सर्वाधिक तीव्र गति से उत्तर प्रदेश में लागू किया गया. योगी सरकार से पहले बुंदेलखंड में हर घर नल से जल की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था. योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से बुंदेलखंड में यह सपना साकार हो रहा है. सेवा पखवाड़ा में कोविड से पूर्ण मुक्ति के प्रयासों की चर्चा है. इस संबंध में योगी मॉडल की सराहना विकसित देशों तक हुई थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विशेष रूप से योगी आदित्यनाथ के आपदा प्रबंधन कार्यों की सराहना की थी. उसकी तरफ से कहा गया कि अन्य देशों को योगी मॉडल से प्रेरणा लेनी चाहिए. अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैग्जीन ने योगी मॉडल पर विशेषांक निकाला था. सेवा पखवाड़ा में गरीब कल्याण योजनाओं का उल्लेख है. ऐसी प्रायः सभी योजनाओं में उत्तर प्रदेश नंबर वन है. नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर सेवा पखवाड़े की शुरुआत रक्त दान शिविर से हुई थी. इसके बाद अयोग्य मेला,मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. बीस सितंबर को स्वच्छता अभियान का संचालन किया गया।

जल ही जीवन है, वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट, कृत्रिम उपकरण वितरण होगा. पच्चीस सितंबर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर वैचारिक कार्यक्रम होंगें. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन को मनाने के साथ प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात जन जन पहुचाने का कार्य भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ करेगा। विविधता में एकता दक्षिण भारत उत्तर भारत का आपस में स्वागत स्नेह मिलन अभिनंदन कार्यक्रम भी किया जाएगा।

प्रधानमंत्री द्वारा गरीब, शोषित, वंचित, किसान कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से शुभकामना पत्र,कार्ड आदि भी भेजवाया जाएगा। इस समय भारत की तेजी से अर्थव्यवस्था बढ़ रही है। भारत का मान सम्मान विश्व में निरंतर बढ़ रहा है। प्रबुद्ध जन बुद्धिजीवी सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा। कोविड टीकाकरण केंद्रों पर सहयोगात्मक भूमिका अदा करना,अगले तीन वर्षों में देश को टीवी मुक्त राष्ट्र के संकल्प को जन जागरूकता के द्वारा ग्रसित व्यक्ति को अस्पताल सहित उसे संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के साथ पौधारोपण भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त गांधी जयंती पर खादी जागरूकता, स्वदेशी अपनाने की पहल, स्वदेशी स्वालंबन सादगी स्वच्छता के बारे में अभियान चलाया जाएगा। स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग अधिकतम करने का आग्रह भी किया जाएगा।

भारत भावना से कार्य होंगे और लोकल फोर वोकल के लिए भाजपा कार्यकर्ता लोकल उत्पाद खरीदेंगे। अट्ठाइस से तीस सितंबर तक प्रबुद्ध जन और बुद्धिजीवी सम्मेलन के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के लोक कल्याण के कार्यो के प्रबोधन होंगे और लेख भी लिखे जाएंगे। केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित लोगों के जरिए मोदी को अभिनंदन पत्र भी भेजे जाएंगे। सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत दो अक्टूबर को महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जाएगी। स्वदेशी खादी स्वालंबन और स्वच्छता पर फोकस करते हुए एक और दो अक्टूबर को सभी मंडलों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. जिसमें पार्टी के सभी कार्यकर्ता श्रमदान करेंगे। खादी को बढ़ावा देने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा दो अक्टूबर को खादी उत्पाद खरीदे जाएंगे।

नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर उत्तर प्रदेश के सभी सांगठनिक जिलों में सेवा पखवाड़ा चल रहा है.पहले दिन पार्टी द्वारा पनरेन्द्र मोदी जी के जीवन के संघर्ष, व्यक्तित्व, कृतित्व तथा प्रशासनिक कार्यकुशलता पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में नमो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह जी ने गोरखपुर के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर का शुभारम्भ किया. इसके अलावा उन्होंने आजमगढ़ के अम्बेडकर पार्क में नमो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया.यहीं उन्होंने रक्तदान शिविर सम्मिलित होकर कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाया. उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उन्नाव में नरेन्द्र मोदी जी के जीवन पर आधारित मोदी व्यक्तित्व प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने लखनऊ के डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का उद्घाटन तथा नगर निगम परिसर में नमो प्रदर्शनी में सहभागिता की। पूरे प्रदेश में सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत कार्यक्रमों में केंद्र व राज्य सरकार के मंत्रीगण, जनप्रतिनिधियोंपार्टी पधाधिकारियो व कार्यकर्ताओं सहभागी हो रहे हैं. भूपेन्द्र चौधरी ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता जनता के बीच में रहते हैं. चुनाव लड़ाने के साथ ही जनता की सेवा का कार्य पूरे मनोयोग से करते हैं। कोरोना काल में पार्टी कार्यकर्ताओं ने अपनी जान की परवाह किए बगैर जनता की सेवा की। भाजपा की सरकार ने अपने संकल्प पत्र में जो वादा किया उसे पूरा किया। देश को परमाणु शक्ति सम्पन्न बनाना हमारे संकल्प पत्र में था।

अनुच्छेद 370 हटाना हमारे संकल्प पत्र में था। पारदर्शी बिजली वितरण की व्यवस्था, पूरे देश को शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराना, उत्तर प्रदेश में कानून का राज स्थापित करना, गुंडे माफियाओं, भ्रष्टाचारियों पर कार्यवाही करना, माताओं-बहनों की सुरक्षा का संकल्प, यह सब हमारे संकल्प पत्र में था हमारी सरकार ने यह सब वादे पूरे करने का कार्य किया। अन्य दलों में पद का आरक्षण परिवार के लिए होता है, भाजपा ही एक मात्र दल है जहां आरक्षण कार्यकर्ताओं के लिए सुरक्षित है। सेवा पखवाड़ा के तहत प्रदेश के सभी सीएचसी केन्द्रों पर निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किए गए. जिनमें पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता रोगियों को परीक्षण शिविर तक पहुंचाने तथा सेवा करने का कार्य किया।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी की पीएचडी में साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों की सूची

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ विश्वविद्यालय की पीएचडी (2021-22)प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत ...