Breaking News

दीक्षांत समारोह सप्ताह में आयोजित निबन्ध प्रतिभागियों को मिला पुरस्कार

• जी20 समूह की अध्यक्षता के रूप में भारत की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण-प्रो सनातन नायक

लखनऊ। पृथ्वी के तापमान को ग्रीन हाऊस गैसों ने बढ़ाया है। प्रकृति के बारे में मानव व्यवहार हमेशा महत्वपूर्ण फैक्टर होगा। टेक्नोलॉजिकल चेंज की अपनी सीमाएं है। उक्त बातें लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह सप्ताह में अर्थशास्त्र विभाग द्वारा आयोजित विशेष व्याख्यान “ग्रीन एनर्जी, टेक्नोलॉजी एंड क्लाइमेट चेंज प्रोस्पेक्टस ऑन जी20 प्रेसीडेंसी इन इंडिया” पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो सनातन नायक ने कही।

उन्होंने आगे कहा कि भारत ऊर्जा के परंपरागत स्रोतों को छोड़कर अक्षय ऊर्जा की तरफ स्थानांतरित हो रहा हैं। भारत विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रदूषण को कम करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। हमें भविष्य में भी ऊर्जा के ऐसे स्रोतों पर निर्भरता बढ़ानी होगी जिससे वातावरण परिवर्तन के दुष्प्रभावों से इस पृथ्वी को बचाया जा सके।

लखनऊ विश्वविद्यालय में अंतर महाविद्यालय टूर्नामेंट का आयोजन, कुलपति ने किया उद्घाटन 

भारत की भूमिका जी-20 समूह की अध्यक्षता के रूप में अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इस भूमिका को निभाने में मांग और पूर्ति श्रृंखला प्रबंध संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। पृथ्वी के तापमान को ग्रीन हाउस गैसों ने बढ़ाया है। कन्वेंशनल एनर्जी से रिन्यूएबल एनर्जी के तरफ देश मुड़ा। भारत ने वैश्विक स्तर पर रिन्यूएबल एनर्जी, कार्बन क्रेडिट, कार्बन टैक्स, बायोफ्यूल के लिए राष्ट्रीय नीति जैसी महत्वपूर्ण नीतियों को कार्यान्वित कर रहा है।

करियर काउंसलिंग सत्र का आयोजन

प्रदूषण दूर करने के लिए विकासशील देशों में कार्बन टैक्स लागू करने वाला भारत पहला देश है। सोलर पावर पर चलने वाला कोच्ची एयरपोर्ट विश्व का पहला एयरपोर्ट है। बायोफ्यूल पर नेशनल पॉलिसी, नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन, एनवायरमेंटल परफारमेंस इंडेक्स इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों में भारत अत्यधिक तेजी से कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मनोज अग्रवाल ने कहा कि कन्वोकेशन वीक में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिससे विद्यार्थियों की प्रतिभा क्षमता निखार कर समाज के लिए उपयोगी बनाया जा सके।

“क्या भारत 2027 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है” विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित

कन्वोकेशन वीक में आयोजित निबंध प्रतियोगिता “एक्सपेक्टेशन फ्रॉम जी20 अंडर इंडियाज प्रेसिडेंसी” के समन्वयक प्रो विनोद सिंह ने निबंध में विजई प्रतिभागियों की घोषणा की। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सर्वेश यादव ने प्राप्त किया जबकि द्वितीय स्थान ऐश्वर्या श्रीवास्तव एवं तृतीय स्थान संयुक्त रूप से अनुभव पांडे और पूजा पांडे ने प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार हर्षित त्रिपाठी और नित्या मिश्रा को मिला। सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागीता का प्रमाण अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया।

आभार ज्ञापन अर्थशास्त्र विभाग के प्रो अरविंद मोहन ने किया। कार्यक्रम में प्रो रोली मिश्रा, प्रो अशोक कुमार कैथल, डॉ प्रीति सिंह, डॉ अल्पना लाल, डॉ शशि लता सिंह, डॉ कामना सेन, डॉ उर्वशी सिरोही, डॉ दिनेश यादव, डॉ सुनन्दा मिश्रा, सामिया अंसारी, विवेक कुमार यादव, अंकित उपाध्याय, सहित शोध छात्र एवं विभाग के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का संचालन विभाग के सहायक आचार्य डॉ हरनाम सिंह ने किया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...