Breaking News

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, 1.44 लाख शिक्षको की लगी ड्यूटी

स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में आज से यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया। प्रदेश भर में 258 केंद्रों पर कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ। मूल्यांकन में कुल 1.44 लाख शिक्षक लगाए गए हैं, जिनमें से पहले दिन करीब 85 प्रतिशत शिक्षक कांपियों की जांच करने पहुंचे। पूर्व की परम्परानुसार आज पहले दिन 20-20 नमूने कापियों की ही जांच कराई गई।

कर्नाटक में टिकट बंटवारे को लेकर बढ़ सकती है बीजेपी की चिंता, कर सकती है ये घोषणा

यूपी बोर्ड परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. धर्मेन्द्र देव ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि मूल्यांक केन्द्रों पर कहीं भी किसी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं हुआ है और मूल्यांकन का कार्य नियोजित तरीके से शुरू हो गया है।

उन्होंने बताया कि मूल्याकन का कार्य शुरू होते ही सबसे पहले ट्रेनिंग का पार्ट पूरा कराया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि सभी जिला प्रशासन को पहले ही मूल्यांकन के कार्य को निर्बाध रूप से पूरा कराने के निर्देश शासन स्तर से दी जा चुकी है। साथ ही राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम से भी सभी केन्द्रों पर सूक्ष्म नजर रखी जा रही है।

गिरफ्तार होने वाले है पूर्व US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, जानिए क्या है मामला

प्रदेश भर की करीब 3.19 करोड़ कॉपियों जांची जाएंगी। प्रदेश और जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से मूल्यांकन केंद्रों पर नजर रखी जा रही है। किसी प्रकार की कोई कानून व्यवस्था की समस्या पैदा न हो इसके लिए मूल्यांकन केन्द्रों के बाहर सादी वर्दी में एलआईयू व पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं।

साथ ही मूल्यांकन केंद्रों के 100 मीटर में धारा 144 लागू कर दी गई है। विभिन्न केन्द्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षकों के एक गुट ने बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन के बहिष्कार की घोषणा की थी लेकिन उस घोषणा का कोई असर मूल्यांकन केन्द्रों में नहीं दिखा।

About News Room lko

Check Also

सीएमएस कैम्ब्रिज सेक्शन ने जीती बास्केटबॉल चैम्पियनशिप

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर एक्सटेशन कैम्पस के कैम्ब्रिज इण्टरनेशनल के तत्वावधान में दो ...