अब 09 अक्टूबर से शुरू होगा फ़िराक़ गोरखपुरी पर केन्द्रित साहित्यिक समारोह

लखनऊ। मशहूर शायर रघुपति सहाय ‘फिराक गोरखपुरी’ पर केन्द्रित हिंदी उर्दू साहित्य अवार्ड कमेटी का पूर्व नियोजित 28वां पांच दिवसीय साहित्यिक सम्मेलन 08 अक्टूबर की जगह अब कतिपय कारणों से 09 से 13 अक्टूबर को होगा। ऑनलाइन उद्घाटन समारोह मे 09 अक्टूबर को साहित्यकार डॉ. गोपीचन्द्र नारंग को हमदर्द विश्वविद्यालय दिल्ली के कुलपति प्रो.एहतिशम हसनैन लाइफ टाइम अचीवमेण्ट अवार्ड से सम्मानित करेंगे।

देश-विदेश के रचनाकार-कलाकार होंगे शामिल, कई हस्तियों का होगा सम्मान

अवार्ड कमेटी के महामंत्री अतहर नबी ने बताया कि कमेटी इससे पहले 27 आयोजन दोनों भाषाओं के मशहूर रचनाकारों पर कर चुकी है। यह आयोजन बिना किसी वित्तीय सहायता के कमेटी अपने संसाधनों से कर रही है। दूसरे दिन 10 अक्टूबर को फिराक के व्यक्तित्व-कृतित्व पर संगोष्ठी में मारिशस, कतर व कनाडा के विद्वानों सहित देशभर के विद्वान विचार रखेंगे।

Loading...

तीसरे दिन 11 अक्टूबर को मुम्बई में पूर्व राज्यपाल राम नाईक को साहित्य शिरोमणि सम्मान से फिल्म राइटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दानिश जावेद अलंकृत करेंगे तथा अतिथिगण विचार रखेंगे। इसी क्रम में 12 अक्टूबर को लोकप्रिय गायक अनूप जलोटा को बेगम अख्तर सम्मान से सम्मानित करेंगे। श्री जलोटा, मिथिलेश लखनवी व कलाकार फिराक की गजलो व नज्मों पर प्रस्तुति देंगे।

अंतिम दिन 13 अक्टूबर को डा0अनीस अंसारी की अध्यक्षता में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कवि सम्मेलन व मुशायरे का उद्घाटन प्रख्यात शयर हसन कमाल करेंगे। श्री नबी ने बताया कि आयोजन कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए दिल्ली, लखनऊ व मुम्बई में आमंत्रित सीमित अतिथियों के सम्मुख तथा आनलाइन फेसबुक, यूट्यूब व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक साथ चलेगा।

शाश्वत तिवारी
शाश्वत तिवारी
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वनिधि योजना पर की CM योगी की प्रशंसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी कार्यशैली के अनुरूप योजनाओं का तेज क्रियान्वयन पसन्द है। यही ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *