धान क्रय केंद्र में किसानों को ना होने पाए कोई समस्या: डॉ. दिनेश चन्द्र

कानपुर देहात। जनपद में धान खरीद को बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा आदि अधिकारी गण उपस्थित रहेl जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन क्रय केंद्रों पर एक कांटा हो वहां पर एक और कांटे की व्यवस्था की जाए। जिन क्रय केंद्रों पर ज्यादा खरीद हो रही हो वहां ज्यादा कांटे लगाए जाएं। सभी किसानों को 72 घंटे के अंदर भुगतान किया जाए। सभी क्रय केंद्रों पर कंट्रोल रूम का नंबर अवश्य लिखा होना चाहिए। टोकन देकर ही किसानों से धान खरीद की जाए। टोकन देते समय सैंपल लिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि लापरवाही बरतने वाले क्रय केंद्र प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने डिप्टी आरएमओ शिशिर कुमार को निर्देश दिए कि वह अपने स्तर से धान खरीद की निगरानी करें। यदि निगरानी में जरा भी ढिलाई बरती गई तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि यदि कोई क्रय केंद्र किसी दिन बंद रखा जाता है तो उसकी सूचना पहले ही उपलब्ध करा दी जाए अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि छोटे किसानों का धान पहले खरीदें तथा 100 क्विंटल से ऊपर धान बेचने वाले किसानों की सूची हर पांचवें दिन उपलब्ध कराए जाए। मंडियों में कमेटी गठित कर धान की गुणवत्ता की जांच कराई जाए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भी अपने स्तर से धान खरीद की निगरानी करते रहें। उन्होंने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि दीपावली से पहले सभी कोटेदारों राशन कार्ड पात्रों को राशन उपलब्ध कराएंगे।

Loading...

इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए तथा जिन क्षेत्रों में लेखपाल आदि की ड्यूटी नहीं लगाई गई है वहां पर लगा दें। पराली के संबंध में निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि जनपद में पराली न जलने पाए इस पर निगरानी रखें वही समस्त एसडीएम अपने-अपने तहसीलों में भ्रमण करते रहे कोई भी किसान पराली न जलाने पाए। बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

रिपोर्ट-अवधेश कुमार सिंह

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस कार्यालय में मना प्रथम राष्ट्रपति का जन्मदिन

रायबरेली। जिला व शहर कांग्रेस कमेटी ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति व भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *