Breaking News

बालों के लिए वरदान है मेथी दाने, ऐसे करे इस्तेमाल

आजकल हर कोई चाहता है कि उसके बाल मजबूत रहें, सिल्की रहें, शाइनी रहें, लेकिन इसके लिए कोई मेहनत नहीं करना चाहता। हालांकि ज्यादातर लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करते हैं, जिससे बाल और भी कमजोर हो जाते हैं और बालों की परेशानी बढ़ जाती है।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ही पूर्व वकील पर दायर किया मुकदमा, जानकर लोग हुए हैरान

मेथी

इसलिए आज हम आपके लिए बालों को प्राकृतिक तरीके से हेल्दी रखने का तरीका लेकर आए हैं, जिससे आपके बाल गिरना, झड़ना और टूटना कम हो जाएंगे। साथ ही इस घरेलू उपाय से आपके बालों को फायदा मिलेगा। चलिए जान लेते है कि आखिर कैसे आप अपने बालों को मजबूत रख सकता है।

मेथीदाने और करी पत्ते का हेयर टॉनिक बनाने के लिए सामग्री

1/4 कप मेथी के बीज, 15 से 20 कढ़ी पत्ते, डेढ़ कप पानी

इस तरह से करें इस्तेमाल

बालों में मेथीदाने (Fenugreek seeds) और करी पत्ते का टॉनिक लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने बालों को अच्छे से धोना है। इसके बाद आप इस टॉनिक को हल्का गुनगुना कर लें और इसे बालों में लगा लें।

इसके बाद जब ये अच्छे से लग जाए, तो इसे सूखने दें और ध्यान रहे कि इस दौरान शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। ऐसा आप सप्ताह में एक या दो बार कर सकते हैं।

मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

मेथीदाने और करी पत्ते का हेयर टॉनिक लगाने से आपको बालों का झड़ना कम हो जाएगा। इससे सूखापन, डैंड्रफ और असमय सफ़ेद बालों की समस्याओं से निजात मिलेगी।

इस तरह से बना लें हेयर टॉनिक

बालों के लिए मेथीदाने और करी पत्ते का हेयर टॉनिक बनाने के लिए आपको सबसे पहले मेथी के बीज और कढ़ी पत्ते को एक साथ लेकर क्रश करना है। इसके साथ आप इसे ब्लेंड भी कर सकते हैं।

इसके बाद आप एक पैन में पानी लेकर इसे अच्छे से उबाल लें और फिर इसमें क्रश किए गए मेथी के बीज और कढ़ी पत्ते को मिला लें। इसके बाद इसे 5 मिनट तक धीमी आंच पर उबलने दें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें और इसके बाद इसे थान लें और रातभर ऐसे ही रहने दें।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...