Breaking News

फिक्की फ़्लो ने किया टेक्सटाइल कॉन्क्लेव का आयोजन

लखनऊ। फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर ने आज हयात रीजेंसी होटल में दो दिवसीय टेक्सटाइल कॉन्क्लेव का आयोजन किया। यह कार्यक्रम कपड़ा प्रदर्शनी, पैनल चर्चा, टॉक शो, बनारसी वस्त्र उद्योग पर आधारित फ्लो फिल्म की रिलीज और फ्लो गीत की प्रस्तुति का एक सुंदर मिश्रण था।

फिक्की फ़्लो ने किया टेक्सटाइल कॉन्क्लेव का आयोजन

प्रदर्शनी का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक द्वारा दीप प्रज्वलन करके किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुझे अनंतम का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है, देश और विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के कपड़ा उद्योग को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन, लखनऊ चैप्टर की यह एक शानदार पहल है।

जन समस्याओं का त्वरित गति से किया जाए निदान : केशव प्रसाद मौर्य

इस टेक्सटाइल कॉन्क्लेव का विषय बनारस है जो न केवल अध्यात्म और धर्म का केंद्र है। बल्कि यहाँ के वस्त्र हमारी संस्कृति का आधार हैं। यही हमारी विरासत है,जिसे हम भविष्य में अपने बच्चों को सौंपना चाहते हैं। फिक्की फ्लो यूपी में उद्यमियों और इससे जुड़े व्यवसायों को प्रोत्साहन देने के लिए उत्कृष्ट कार्य कर रहा है और राज्य के वस्त्रों और युवा डिजाइनरों को प्रोत्साहित करना हम सभी का कर्तव्य है। मैं आप सभी से आग्रह करूँगा कि बनारसी बुनाई को अपनी कृतियों में शामिल करें और राज्य के लोगों को अधिक से अधिक हथकरघा उत्पाद खरीदने और पहनने के लिए प्रेरित करें।

फिक्की फ़्लो ने किया टेक्सटाइल कॉन्क्लेव का आयोजन

इस अवसर पर फिक्की फ्लो की अध्यक्ष स्वाति वर्मा ने बताया कि अनंतम न केवल हथकरघा और स्वदेशी उत्पादों पर केंद्रित प्रदर्शनी है, बल्कि हथकरघा वस्त्रों को बढ़ावा देने के लिए हम प्रदेश सरकार से उनकी सहायता के लिए भी प्रयासरत है, हम हथकरघा बुनाई की इस कला को जीवित रखें और इसे समृद्ध बनाएं।

कार्यक्रम के पहले दिन वस्त्र प्रदर्शनी लगाई गई जहां 50 से अधिक प्रदर्शकों द्वारा हाथ से बुने हुए वस्त्र, पारंपरिक बुनाई, जागरूक और टिकाऊ कपड़े, इंडो वेस्टर्न पोशाक, सुंदर कीमती और फैशन आभूषण, हस्तनिर्मित घरेलू सजावट के सामान, जैविक का एक बड़े संग्रह का प्रदर्शन किया गया।

सातवें सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों का उमड़ा सैलाब, 5.42 लाख से अधिक श्रद्धालुओ ने बाबा के दरबार में लगाई हाजरी

इसके साथ ही आज “विरासत बुनाई में उभरती प्रौद्योगिकियों और डिजाइन नवाचार” विषय पर एक पैनल चर्चा भी की गई। जिसमे वस्त्र उद्योग की प्रसिद्ध हस्तियों जिनमे प्रमुख रूप से फाल्गुनी पटेल, आशा बक्शी, जाई काकानी और अभिषेक पाठक ने भाग लिया। फिक्की फ्लो द्वारा आयोजित अनंतम के दूसरे सत्र में प्रदेश सरकार के एमएसएमई और खादी उद्योग मंत्री राकेश सचान और प्रसिद्ध ड्रेस डिजाइनर गौरांग शाह ने भाग लिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राकेश सचान ने कहा कि फिक्की फ्लो लगातार महिलाओं और विशेष कर हथकरघा उद्योग से जुड़े कामगारों के उत्थान के लिए प्रयासरत रहा है अनंतम का आयोजन उसी प्रयास का एक हिस्सा है उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2022 में टेक्सटाइल नीति लागू की है जिससे इस उद्योग को और बढ़ावा मिलेगा इस नीति में महिलाओं को विशेष रियायत दी गई है।

फिक्की फ़्लो ने किया टेक्सटाइल कॉन्क्लेव का आयोजन

प्रसिद्ध ड्रेस डिजाइनर गौरांग शाह ने उपस्थित फ्लो सदस्यों को वस्त्र उद्योग की बारीकियां को विस्तार से समझाया। कार्यक्रम में नम्रता पाठक, सीमा सचान, विभा अग्रवाल, वंदिता अग्रवाल, ज्योत्स्ना हबीबुल्लाह, पूजा गर्ग, आरुषि टंडन, स्मृति गर्ग, स्वाति मोहन, शमा गुप्ता सहित 200 से ज्यादा फ्लो सदस्य उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

विशिष्ट समाज सेवा का सम्मान

(डॉ दिलीप अग्निहोत्री) पूर्व राज्यपाल राम नाईक को राष्ट्रपति द्वारा पद्म विभूषण से सुशोभित किया ...